BREAKING NEWS
  • चंद्रबाबू नायडू आवास विवाद में तेलुगुदेशम पार्टी ने YSR Congress पर लगाए ये आरोप- Read More »
  • World Cup, NZ vs SA Live: दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को दिया 242 रनों का आसान लक्ष्य- Read More »
  • मुखर्जी नगर हिंसा मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को लगाई फटकार- Read More »

उत्तर प्रदेश से 9 मंत्रियों ने ली पद एवं गोपनीयता की शपथ, चार बने कैबिनेट मंत्री

News State Bureau  |   Updated On : May 31, 2019 06:33 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली:  

नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इसके साथ ही 58 मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. मोदी कैबिनेट में 24 मंत्री, 9 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 24 राज्य मंत्री ने शपथ ली. देश की सबसे ज्यादा लोकसभा सीट वाला राज्य उत्तर प्रदेश से इस बार 9 मंत्री ने शपथ ली है. पीएम मोदी के अलावा इनमें चार कैबिनेट मंत्री, एक राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और चार राज्य मंत्री ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है. राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, मुख्तार अब्बास नक़वी और महेंद्र नाथ पांडेय ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है. वहीं बरेली से सांसद संतोष गंगवार ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ लिया है. साध्वी निरंजन ज्योति, संजीव बालियान और रिटायर्ड जनरल वीके सिंह को राज्यमंत्री बनाया गया है.

पूरे लोकसभा चुनाव के बीच उत्तर प्रदेश की राजनीतिक लड़ाई भारतीय जनता पार्टी के लिए सबसे कठिन मानी जा रही थी. चुनाव से कुछ समय पहले हुए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन ने बीजेपी का राह कठिन कर दी थी. चुनावी नतीजे आने से पहले ये कयास लगाए जा रहे थे कि यहां से बीजेपी को बड़ा झटका मिल सकता है. उधर, बीजेपी ने भी अपनी पूरी ताकत यूपी में झोंकी हुई थी.

2014 में पार्टी की प्रचंड जीत की भूमिका लिखने वाले अमित शाह की निगाहें इस प्रदेश पर सबसे ज्यादा थीं. लेकिन, नतीजों के दिन जब वोटों की गिनती शुरू हुई तो बीजेपी को बड़ी जीत मिली. बीजेपी ने राज्य में 62 सीटों पर जीत हासिल की. बीजेपी की सहयोगी अपना दल ने 2 सीटों पर जीत हासिल की थी. यूपी में एनडीए का आंकड़ा 64 रहा.

First Published: Friday, May 31, 2019 12:04 AM

RELATED TAG: Modi Cabinet 2019, New Cabinet, Pm Narendra Modi, Team Narednra Modi 20, Modi Sarkar 2, Modi Cabinet 2019, Uttar Pradesh, 9 Minister, Smriti Irani, Mukhtar Abbas Nakavi, Rajnath Singh, Mahendra Nath Pandey,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो