BREAKING NEWS
  • रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पंजाब नेशनल बैंक पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया- Read More »
  • बिहार : केंद्रीय मंत्री रविशंकर और आर के सिन्हा के समर्थकों के बीच पटना में मारपीट- Read More »
  • IPL 12, DC vs CSK Live: दिल्ली ने टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी का फैसला- Read More »

फेक न्यूज और वायरल कंटेंट पर रोक लगाने के लिए WhatsApp उठाएगा कई कदम

News State Bureau  |   Updated On : March 14, 2019 09:22 AM
WhatsApp

WhatsApp

नई दिल्ली:  

सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने भारत में अपने प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज और गलत जनकारियों को फैलने से रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं लेकिन प्लेटफॉर्म को पूरी तरह सुरक्षित करने के लिए अभी बहुत कुछ करने की जरूरत है. कंपनी के भारतीय प्रमुख अभिजीत बोस ने बुधवार को यह जानकारी दी. इसी वर्ष फेसबुक के अधिग्रहण वाली कंपनी के भारत में संचालन के प्रमुख बनने के बाद पहला बयान देते हुए बोस ने कहा कि कंपनी यह दृढ़ता से मानती है कि निजी संदेश सुरक्षा के लिए मूलभूत आवश्यकता हैं.

कैलिफोर्निया से बाहर पूरे देश की पहली टीम नियुक्त कर रहे बोस ने कहा, 'हम खुश हैं कि वायरल कंटेंट को नियंत्रित करने और यूजर्स को जागरूक करने के लिए किए गए हमारे प्रयास से फर्क पड़ रहा है. यह काम अभी हुआ नहीं है. अभी बहुत कुछ है जो हम कर सकते हैं और हम करेंगे.' यह कंपनी गुरुग्राम में स्थित है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान से आ रहा WhatsApp ग्रुप बनाने के लिए फोन, भारतीयों को दे रहे पैसों का लालच

बोस ने कहा, 'मैं आने वाले महीनों में बारीकी से सुनने और समझने वाला हूं और अपने समान सुरक्षा लक्ष्यों को पाने के लिए यहां भारत में अपने हितधारकों के साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं.' व्हाट्सएप के भारत में 20 करोड़ मासिक सक्रिय उपभोक्ता हैं और भारत इसका सबसे बड़ा उपभोक्ता है। दुनियाभर में व्हाट्सएप के 1.5 अरब उपभोक्ता हैं.

और पढ़ें: Apple यूजर्स के लिए WhatsApp लेकर आया है ये कूल फीचर, जानिए क्या है खास आपके लिए

पिछले साल हुए हिंसा के दर्जनों मामलों में सरकार की कार्रवाइयों का सामना कर रहे व्हाट्सएप ने कई नए फीचर पेश किए. इन फीचरों में मैसेज को फॉरवार्ड करने की अधिकतम क्षमता पांच करना और देश के लिए एक शिकायत अधिकारी नियुक्त करना है.

बोस ने बताया, 'जो सबसे मजेदार फीचर हम बना रहे हैं वो व्हाट्सएप पेमेंट्स है. इससे हम लोगों को एक-दूसरे को या अपने पसंदीदा व्यापारी को आसानी से रुपये भेजने की सुविधा संभव कर रहे हैं.'

First Published: Thursday, March 14, 2019 09:14 AM

RELATED TAG: Whatsapp, Whatsapp India, Viral Content, Fake News, Social Media,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो