logo-image

सैमसंग ने लांंच किया पहला फ्लैक्सिबल स्क्रीन वाला फोन SAMSUNG FOLD, जानिए क्या खास है इस फोन में

स्मार्टफोन का सबसे खास फीचर ये है कि इस फोन में 5G कनेक्टिविटी है. Galaxy Fold के कैमरे की बात करें तो इसमें कुल 6 कैमरे मिलते हैं.

Updated on: 21 Feb 2019, 09:12 AM

सैन फ्रैंसिस्को:

मोबाइल निर्माताओं में दुनिया में साऊथ कोरिया की अग्रणी कंपनी सैमसंग ने एक मुड़ने होने वाला फोन Galaxy Fold लांच किया है. ऐसा फोन सैमसंग के अलावा और किसी मोबाइल निर्माता कंपनी ने अभी तक नहीं लांच किया है. बता दें कि सैमसंग के मुड़ने वाले फोन की चर्चा पहले से ही काफी थी जिसे सैमसंग ने सैन फ्रैंसिस्को के UNPACKED 2019 इवेंट में लांच किया. इस फोन ने इवेंट में लोगों को काफी भी आकर्षित किया और चर्चा का कारण भी बना रहा. 

इस फोन की कीमत 1980 डॉलर बतायी जा रही है जिसके हिसाब से भारत में इसकी कीमत लगभग 1 लाख 40 हजार रुपये होगी. इसकी बिक्री अप्रैल से शुरू हो जाएगी. इस स्मार्टफोन का सबसे खास फीचर ये है कि इस फोन में 5G कनेक्टिविटी है. Galaxy Fold के कैमरे की बात करें तो इसमें कुल 6 कैमरे मिलते हैं. हर एंगल से इस फोन के जरिए फोटोग्राफी कर सकेंगे. बैटरी बैक अप के लिए इसमें दो बैटरी लगी है. तो आपको फोन में बैटरी की चिंता करने की जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें: VIVO ने पॉप-अप सेल्फी कैमरे वाला वी15 प्रो किया लांच, इतने पैसे करने होंगे खर्च

Galaxy Fold को फोल्ड करके इसकी डिस्प्ले 4.6 इंच की है, इसे ओपन करने से ये 7.3 इंच की बन जाती है. यानी ये स्मार्टफोन और टैबलेट दोनों तरह से ही काम करेगा. कंपनी का दावा है कि आप जितनी बार चाहें इसे फोल्ड या अनफोल्ड करें, इस फोन पर कोई फर्क नहीं पडेंगा. Galaxy Fold के चार कलर वेरिएंट्स के साथ मिलेगा. कंपनी के मुताबिक यह ल्गजरी डिवाइस है जो आपके स्टेटस को और ऊपर उठा देती है और किसी पार्टी वगैरह में अगर आप इस फोन के साथ जाते हैं तो लोगों में केवल आपके इस फोन की ही बात होगी.

यह भी पढ़ें: भारतीय वायुसेना के बेड़े में तेजस को शामिल करने की मिली मंजूरी

फोल्डिंग स्क्रीन के साथ ही इसमें Infinity Flex डिस्प्ले दिया गया है. बेहतर साउंड क्वॉलिटी के लिए AKG ऑडियो दिया गया है. इस फोन को मल्टीटास्किंग के लिए खासकर डिजाइन किया गया है, इस फोन पर आप एक साथ तीन मल्टिटास्किंग स्क्रीन जोड़ सकते हैं यानी एक बार में तीनों ऐप यूज कर सकेंगे. यूट्यूब वीडियो, मैसेज और मैप्स एक साथ ही यूज कर सकते हैं. इस स्मार्टफोन में लगाए गए दोनों डिस्प्ले एक साथ काम करते हैं. इसके साथ कंपनी ने गूगल और दूसरे डेवेलपर्स के साथ मिल कर खास ऐप्स का निर्माण किया है ताकि यूजर को बहुत अच्छा एक्सपीरिएंस मिले.
इस स्मार्टफोन में 7nm का प्रोसेसर है और इसमें 12GB रैम दिया गया है. Galaxy Fold में दूसरे स्मार्टफोन के मुकाबले दुगने स्पीड के साथ डेटा रीड कर पाएंगे.