अमेरिका को पछाड़ स्मार्टफोन का दूसरा सबसे बड़ा बाजार बना भारत : रिसर्च

कैनालिस ने कहा कि जुलाई-सितंबर, 2018 के दौरान दुनियाभर में सालाना आधार पर स्मार्टफोन की बिक्री में 7.2 प्रतिशत की गिरावट देखी गयी.

News State Bureau  |   Updated On : November 09, 2018 11:15 AM
अमेरिका को पछाड़ स्मार्टफोन का दूसरा सबसे बड़ा बाजार बना भारत : रिसर्च

अमेरिका को पछाड़ स्मार्टफोन का दूसरा सबसे बड़ा बाजार बना भारत : रिसर्च

नई दिल्ली:  

वित्त वर्ष 2018-19 की दूसरी तिमाही के बाद अमेरिका को पछाड़ते हुए भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार बन गया है. रिसर्च फर्म कैनालिस की रिपोर्ट के अनुसार इस साल सितंबर तिमाही में अमेरिका को पछाड़कर भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाज़ार बन गया. रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान भारत में 4.04 करोड़ जबकि अमेरिका में 4 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई. वहीं, 10.06 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री के साथ चीन इस मामले में पहले पायदान पर रहा.

कैनालिस ने कहा कि जुलाई-सितंबर, 2018 के दौरान दुनियाभर में सालाना आधार पर स्मार्टफोन की बिक्री में 7.2 प्रतिशत की गिरावट देखी गयी. इस अवधि में दुनिया भर में 34.89 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई.

कंपनी की रपट में कहा गया है कि यह लगातार चौथा साल है, जब स्मार्टफोन की बिक्री में कमी आयी है.

First Published: Friday, November 09, 2018 11:15 AM

RELATED TAG: India Smartphone Market, Worlds Largest Mobile Market, Biggest Smartphone Market, India Smartphone Consumption,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो