logo-image

इन Mobile App की सहायता से आप भी कर सकते हैं Pulwama में शहीद हुए जवानों के परिजनों की आर्थिक मदद

केन्द्र और राज्य की सरकारों समेत फिल्म अभिनेता से लेकर क्रिकेट खिलाड़ी तक इस हमले में शहीद हुए जवानों की इस दुख्द पारिस्थिति में सहायता करने के लिए आगे आए हैं.

Updated on: 16 Feb 2019, 09:15 PM

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर(jammu and kashmir) के पुलवामा(Pulwama) में 14 फरवरी के दिन हुए आतंकी हमले में देश ने अपने 40 जांबाज बेटों को खो दिया. केन्द्र और राज्य की सरकारों समेत फिल्म अभिनेता से लेकर क्रिकेट खिलाड़ी तक इस हमले में शहीद हुए जवानों की इस दुख्द पारिस्थिति में सहायता करने के लिए आगे आए हैं. देश उनकी इस अमर शहादत को अपने-अपने तरीके से श्रृद्धांजलि अर्पित कर रहा है. ऐसे में अगर आप भी अपने भारत मां के बीर सपूतों के परिवारों की आर्थिक मदद करना चाहते हैं तो हम आपको बताने वाले हैं एक सरल और आसान तरीका.... आइए जानते हैं कैसे.

सरकार ने 2017 में एक ऐसे पोर्टल और एक ऐप की शुरुआत की थी जिसका इस्तेमाल कर आप देश की सीमाओं और आंतरिक सुरक्षा में तैनात केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल और अर्ध सैनिक बलों के जवानों के परिजनों को आर्थिक मदद दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें- पुलवामा हमला : शहीद जवानों के परिवार की मदद के लिए आगे आए अमिताभ बच्चन, ऐसे करेंगे सहायता

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार गृह मंत्रालय ने बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के सुझाव पर इस वेबसाइट और ऐप को तैयार किया है. अभिनेता अक्षय कुमार ने सरकार को सलाह दी थी कि सीमा या आंतरिक सुरक्षा में तैनाती के दौरान शहीद हुए सशस्त्र बल के जवानों का ऑनलाइन ब्योरा सार्वजनिक होना चाहिए ताकि कोई भी व्यक्ति शहीद जवान के परिवार को मदद मुहैया करा सके.

क्या है 'भारत के वीर' ऐप और वेबसाइट

वेबपोर्टल और मोबाइल ऐप पर शहीद जवानों की सूची और उनके परिजनों संपर्क कायम करने की पूरी जानकारी मौजूद है. इसमें शहीद के किसी एक परिजन का बैंक खाता नंबर भी शामिल है जिससे कोई भी दानदाता बैंक खाते में सीधे राशि जमा करा सकता है. वेबसाइट पर शहीद हुए सैनिक की शहादत से जुड़े अभियान की जानकारी भी दी गई है.

Paytm से भी कर सकते हैं कॉन्ट्रिब्यूट

इसके अलावा भी कई ऐसे पोर्टल और ऐप्स हैं, जो आपको शहीद जवानों के लिए कॉन्ट्रिब्यूट करने का आसान ऑप्शन देते हैं. अगर आप Paytm ऐप से सहयोग करना चाहें तो होमस्क्रीन पर बाकी पेमेंट ऑप्शंस जैसे मोबाइल प्रीपेड, मोबाइल पोस्टपेड, इलेक्ट्रिसिटी, डीटीएच वगैरह के साथ ही एक नया बटन ऐड किया गया है. इसपर CRPF के लोगो के साथ 'Contribute CRPF Bravehearts' लिखा हुआ है. यहां जाकर आप शहीद जवानों के परिवारवालों के लिए सहयोग दे सकते हैं. बता दें, इसकी मदद से जो भी राशि Paytm यूजर्स डोनेट करेंगे, वह 'सीआरपीएफ वाइव्ज वेलफेयर असोसिएशन' के अकाउंट में जाएगी.