Smartphone को पछाड़ आगे निकला फीचर फोन, बाजार में बढ़ी Nokia की मांग

IANS  |   Updated On : December 21, 2018 08:01:48 AM
फीचर फोन (सांकेतिक चित्र)

फीचर फोन (सांकेतिक चित्र) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार की विकास दर जहां नकारात्मक बनी हुई है, वहीं साल की तीसरी तिमाही में हैंडसेट की कुल बिक्री में फीचर फोन की हिस्सेदारी 23 फीसदी रही. एक नई रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है. काउंटरप्वाइंट रिसर्च के 'मार्केट मॉनिटर सर्विस' के मुताबिक, लगातार चौथी तिमाही में फीचर फोन की बिक्री बढ़ी है. काउंटरप्वाइंट के शोध विश्लेषक वरुण मिश्रा ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'नोकिया एचएमडी की वापसी ने भी फीचर फोन के बाजार में मांग बढ़ाई है. नोकिया 3310 काफी हिट रहा है.'

उन्होंने कहा, 'आईटेल भी स्थानीयकृत उत्पादों के साथ अफ्रीकी बाजार में काफी लोकप्रिय है, जिसने इसे दुनिया का सबसे बड़ा फीचर फोन ब्रांड बनने में मदद की है.'

कंपनी ने बुधवार देर रात एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि भारत में जियो से बिक्री में मंदी के बाद, कंपनी की ज्यादातर बिक्री मध्य पूर्व और अफ्रीका (एमईए) में हो रही है. जहां बिक्री में 32 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है और जिससे यह वैश्विक फीचर फोन का सबसे बड़ा बाजार बन गया है.

अफ्रीका और भारत जैसे उभरते देशों में मोबाइल फोन चुनने में बैटरी लाइफ की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और फीचर फोन की बैटरी लाइफ स्मार्टफोन की तुलना में काफी बेहतर होती है.

रिपोर्ट में कहा गया कि उभरते बाजारों में फोन की पैठ को कम देखते हुए अनुमान है कि कम से कम पांच सालों तक इन देशों में फीचर फोन प्रासंगिक बने रहेंगे. जो यूजर पहली बार मोबाइल खरीदते हैं, वे पहले फीचर फोन खरीदना पसंद करते हैं.

First Published: Dec 21, 2018 08:01:21 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो