logo-image

तो क्या बंद हो जाएगा मोबाइल फोन में वॉट्सऐप, पढ़ें पूरी खबर

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मैसेजिंग ऐप जल्द ही दुनिया भर के लाखों स्मार्टफोन्स में काम करना बंद कर देगा.

Updated on: 18 Dec 2019, 11:58 AM

New Delhi:

दुनिया का सबसे पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर है. दरअसल लाखों स्मार्टफोन्स में वॉट्सऐप बंद होने वाला है. कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मैसेजिंग ऐप जल्द ही दुनिया भर के लाखों स्मार्टफोन्स में काम करना बंद कर देगा. वॉट्सऐप ने कहा है कि वो 31 दिसंबर 2019 के बाद विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले किसी भी फोन को सपॉर्ट नहीं करेगा. कंपनी ने अपने सपोर्ट पेज पर इसकी पूरी जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें-  भोपाल गैस पीड़ितों के हक की लड़ाई लड़ने वाले अब्दुल जब्बार को मिलेगा इंदिरा गांधी पुरस्कार

इन फोन्स में काम नहीं करेगा वॉट्सऐप

iOS7 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले पुराने किसी भी iPhone और वर्जन 2.3.7 इंस्टॉल वाले किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस पर वॉट्सऐप का सपोर्ट नहीं मिलेगा. कंपनी की ओर से कहा गया है कि 1 फरवरी 2020 के बाद इसे सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा. वॉट्सऐप का कहना है कि इन पुराने फोन्स को इस्तेमाल करने वाले लोग न तो नया अकाउंट क्रिएट कर पाएंगे और न ही मौजूदा अकाउंट को रीवैरिफाई कर पाएंगे.

कुछ फीचर्स किसी भी वक्त काम करना बंद कर देंगे- वॉट्सऐप इन ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सक्रियता के साथ डिवेलपमेंट नहीं कर रहा है. ऐसे स्मार्टफोन्स में कुछ फीचर्स किसी भी वक्त काम करना बंद कर सकते हैं.

बतादें वॉट्सऐप पुराने डिवाइसेज में लगातार अपना सपोर्ट बंद करता रहता है. इससे पहले, वॉट्सऐप ने 30 जून 2017 से Nokia Symbian S60 पर अपना सपोर्ट बंद किया था. कंपनी ने 31 दिसंबर 2017 से ब्लैकबेरी OS और ब्लैकबेरी 10 के लिए सपोर्ट बंद किया. वॉट्सऐप ने 31 दिसंबर 2018 से नोकिया S40 के लिए अपना सपोर्ट बंद किया था.