5G सेवा शुरू कर दक्षिण कोरिया ने दुनियाभर में मनवाया अपना लोहा, देखते रह गए अमेरिका-चीन

News State Bureau  |   Updated On : November 05, 2019 12:46:41 PM
5G सेवा शुरू कर दक्षिण कोरिया ने दुनियाभर में मनवाया अपना लोहा, देखते रह गए अमेरिका-चीन

5G प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit : News State )

New Delhi :  

5जी की दौड़ में दुनिया भर की मोबाइल कंपनियों को पीछे छो़ड़ दक्षिण कोरिया ने बाजी मार ली है. दक्षिण कोरिया की शीर्ष दूरसंचार कंपनियों ने बृहस्पतिवार को कहा कि उन्होंने निर्धारित तिथी से दो दिन पहले ही बुधवार को ही राष्ट्रीय स्तर पर 5G सेवाओं की देश में शुरुआत कर दी है. जानकारी के अनुसार यहां कि शीर्ष मोबाइल कंपनी में शामिल एसके टेलिकॉम, केटी और एलजी यूप्लस ने बुधवार को स्थानीय समयानुसार रात 11बजे 5जी सेवाएं शुरू कीं. पहले 5जी सेवा शुरू करने के लिए 5 अप्रैल की तारीख रखी गई थी.

सबसे पहले 5जी सेवाएं प्रदान करने का खिताब हासिल करने के लिए दक्षिण कोरिया के साथ अमेरिका, चीन और जापान दौड़ में शामिल थे. समाचार एजेंसी योनहैप ने कहा कि अटकलें हैं कि दक्षिण कोरिया की कंपनियों द्वारा देर रात 5जी सेवा शुरू करने के चलते अमेरिका की दूरसंचार कंपनी वेरिजॉन को अपनी 5जी सेवाएं जल्दी शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा.

  .

यह भी पढ़ें- निर्भया कांड : मृत्युदंड का सामना कर रहे मुजरिम नहीं गए सुप्रीम कोर्ट, ये दिया जवाब

एक कार्यक्रम के दौरान, वेरिजॉन ने बुधवार को ही शिकागो और मिनीपोलिस में अपनी 5जी सेवाओं की शुरुआत की. उसने निर्धारित तिथि से एक हफ्ते पहले सेवाएं शुरू की. योनहैप के मुताबिक, दक्षिण कोरिया ने अमेरिका से दो घंटे पहले 5जी सेवाओं की शुरुआत की.

दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी एसके टेलिकॉम ने बृहस्पतिवार को घोषणा की है कि उसने तीन अप्रैल को 11 बजे अपनी 5जी सेवा शुरू कर दी। केटी और एलजी यूप्लस ने भी कहा कि इसी समय उन्होंने भी अपनी 5जी सेवाएं शुरू की। आम ग्राहकों को 5जी सेवा 5 अप्रैल से ही उपलब्ध होगी.

विशेषज्ञों ने कहा कि 5जी सेवा स्मार्टफोन को तीव्र कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगी. इसकी स्पीड 4जी से 20 गुना ज्यादा तेज होगी और यह ग्राहकों को एक सेकंड से भी कम समय में पूरी मूवी डाउनलोड करने की सुविधा देगी.

भारत में अगले साल तक शुरू हो सकती है 5जी सेवा

5जी के लिए इस साल जुलाई या अगस्त में स्पेक्ट्रम की नीलामी होने की उम्मीद है. स्पेक्ट्रम खरीदने के बाद कंपनियां इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगी. उसके बाद ही सेवाएं शुरू होंगी, ऐसा माना जा रहा है कि भारत में 5जी सेवा अगले साल ही शुरू हो पाएगी.

बतादें अमेरिकी कंपनियों को मात देने के लिए दो दिन पहले ही दक्षिण कोरिया ने अपने यहां 5G सेवा को शुरू कर दिया. जानकारों के अनुसार 4जी की तुलना में 5जी नेटवर्क 20 गुना तेज होगा.

First Published: Nov 05, 2019 12:44:38 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो