logo-image

Mobile इस्तेमाल के वक्त रखें इन बातों का ध्यान नहीं तो फट सकता है आपका सैलफोन

देखा गया है कि कई बार मोबाइल फोन में धमाका तब हुआ है जब व्यक्ति फोन पर बात कर रहा होता है.

Updated on: 13 Jun 2019, 10:21 AM

नई दिल्ली:

स्मार्टफोन क फटने की खबरें तो आप पहले सुन ही चुके होंगे, जिनके फटने से कई बार लोगों को अपनी जान तक गवानी पड़ जाती है. देखा गया है कि कई बार मोबाइल फोन में धमाका तब हुआ है जब व्यक्ति फोन पर बात कर रहा होता है. ऐसे समय में चूंकि मोबाइल फोन उपयोगकर्ता के सबसे नजदीक में होता है तो इसके परिणाम सबसे ज्यादा घातक सिद्ध होते हैं. ऐसे हादसों से बचने के लिए आज हम आपको बताएंगे कि वो क्या 5 कारण हैं जिनहे हम अधिकतर नजअंदाज करते हैं लेकिन वो इन हादसों की मुख्य बजह भी हो सकते हैं.

लोकल बैटरी का न करें इस्तेमाल

अगर आप किसी लोकल बैटरी का प्रयोग कर रहे हैं, तो यह जल्दी गर्म होने एवं फूलने जैसी समस्या के कारण ब्लास्ट भी हो सकती है. इसके अलाव चार्जिंग सर्किट और इनपुर पावर में किसी भी प्रकार का फॉल्ट होता है, तब भी बैटरी अधिक गर्म होकर फट सकती है.

कई एप्लीकेशन एक साथ न चलाऐं

अगर आप अपने स्मार्टफोन में स्मार्ट विंडो पर काम करते हैं, तो इससे फोन की बैटरी पर अधिक दबाव पड़ता है.

गिरने से फट सकता है मोबाइल

स्मार्टफोन की बैटरी लिथियम आयन से बनी होने के कारण हल्की होती हैं, उंचाई से गिरने पर इनमें शॉर्ट सर्किट का खतरा बना रहता है. इस स्थिति में बैटरी व फोन के फटने की संभावना अधिक होती है.

चार्जिंग पर दें ध्यान

फोन फटने का सबसे सामान्य कारण हो सकता है, इसकी बैटरी का अधिक गर्म होना. अगर आप फोन को घंटों तक चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं या फिर चार्जिंग पर लगे होने के साथ ही आप फोन पर बातें करते हैं, तो इसकी बैटरी अत्यधिक गर्म होने लगती है ऐसी स्थ‍िति में बैटरी पिघल भी सकती है