logo-image

फेसबुक, व्हाट्सएप के बाद अब माइक्रोसॉफ्ट Fake News पर लगाम कसने के लिए लाया ये फीचर

फेक न्यूज का बाजार तेजी से फैल रहा है. जिसकी वजह से माहौल खराब हो रहा है. फेक न्यूज के खिलाफ माइक्रोसॉफ्ट ने भी कमर कसी है.

Updated on: 31 Jan 2019, 05:28 PM

नई दिल्ली:

फेक न्यूज का बाजार तेजी से फैल रहा है. जिसकी वजह से माहौल खराब हो रहा है. फेक न्यूज के खिलाफ माइक्रोसॉफ्ट ने भी कमर कसी है. माइक्रोसॉफ्ट ने एज ब्राउजर में न्यूज गार्ड (News Guard) नाम से एक नया फीचर पेश किया है. उनका दावा है कि यह उपयोगकर्ताओं को नकली समाचारों की पहचान करने में मदद करेगा. यह विश्वसनीय समाचार स्रोत के लिए उपयोगी होगा.

बता दें कि फेक न्यूज को रोकने के लिए पिछले दिनों व्हाट्सएप और फेसबुक ने कई कदम उठाए हैं. व्हाट्सएप ने अपने फीचर में बदलाव करते हुए एक साथ ग्रुप में भेजने वाले मैसेज को बंद कर दिया. अब व्हाट्सएप में एक बार में सिर्फ 5 लोगों को ही मैसेज भेज सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: SAMSUNG ने मोबाइल निर्माताओं के लिए बनाया दुनिया का पहला 1 टीबी चिप

इतना ही व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म के जरिये फर्जी खबरों के प्रसार को रोकने के लिए रेडियो के बाद अब टेलीविजन पर विज्ञापन प्रसारित करने का फैसला लिया है. तीन विज्ञापन टीवी, फेसबुक और यू-ट्यूब पर नौ भाषाओं में उपलब्ध है और इनकी व्हाट्सएप के उपयोक्ताओं के बीच व्यापक पहुंच होगी.

वहीं, सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने भारत में फेक न्यूज को रोकने के अपने प्रयास को विस्तार देते हुए न्यूज एजेंसी एएफपी से हाथ मिलाया है. फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर ऐसी खबरें रोकने के लिए तीसरे पक्ष के तथ्य जांच कार्यक्रम के तहत एएफपी को साथ जोड़ा है.

फेसबुक राजनीतिक विज्ञापन और प्रचार सामग्री पर नजर रखते हुए फेक न्यूज, अपमानजनक और आपत्तिजनक सामग्री को ब्लॉक कर रही है. इतना ही नहीं फेसबुक ने भारत में चुनाव आयोग के साथ मिलकर काम कर रही है.