महिला सुरक्षा को लेकर गूगल मैप (Google Map) ने की नई पहल, ये फीचर जुड़ेगा

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 08, 2019 11:47:41 AM
प्रतीकात्मक फोटो।

प्रतीकात्मक फोटो। (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

हैदराबाद में वेटनरी डॉक्टर के साथ गैंगरेप और हत्या की घटना के बाद से देश में आक्रोश है. घटना के कारणों में एक कारण अंधेरा भी बताया जा रहा है. जिसके बाद से महिला सुरक्षा देश में एक अहम मुद्दा बन गया है. विपक्ष का आरोप है कि सरकार किसी भी तरह का ठोस कदम नहीं उठा पाई है. हैदराबाद कांड के बाद से ही एक बार फिर दिल्ली का निर्भया कांड सभी के जहन में ताजा हो गया है. निर्भया कांड में सभी दोषियों ने निर्भया का गैंगरेप करके उसे एक अंधेरी सड़क पर मरने के लिए छोड़ दिया था.

यह भी पढ़ें- ISRO जनवरी 2020 में लांच करेगा GSAT-30 संचार उपग्रह, मिलेंगे ये फायदे

दिल्ली में 2013 में पहली बार चुन कर आई अरविंद केजरीवाल की सरकार ने वादा किया था कि वह दिल्ली की तमाम अंधेरी सड़कों को रोशन करेगी. लेकिन यह वादा कितना पूरा हुआ है यह दिल्ली की सड़कों पर दिखता है. भारत में लगातार हो रहे महिलाओं के साथ दुष्कर्म के मामले में विश्व की सबसे बड़ी ऑनलाइन कंपमी गूगल ने अब गूगल मैप्स में नया फीचर जोड़ने का फैसला किया है.

इस फीचर का नाम है लाइटनिंग. लाइटनिंग गूगल का मकसद है शहर की उन सड़कों को दिखाना को बाकायदा रोशन हैं. इसकी मदद से घर तक पहुंचने के लिए सुरक्षित रास्ते का चुनाव किया जा सकता है. गूगल मैप में जुड़ने वाले इस फीचर को XDA डेवलपर्स के द्वारा खोजा गया है. इसके जरिए आप गूगल मैप पर उन रास्तों का चुनाव किया जा सकता है जो रोशन हैं.

यह भी पढ़ें- तीसरे सर्जिकल स्ट्राइक में बहुत महत्‍वपूर्ण रोल निभाएगा ISRO का यह 'जासूस'

इसकी मदद से खराब या बिना रोशनी वाली सड़कों पर चलने से बचा जा सकता है. लाइटनिंग फीचर का इस्तेमाल करते हुए गूगल मैप पर पीले रंग से हाइलाइट होता हुआ दिखेगा. गूगल मैप ने अभी इस बात की घोषणा नहीं की है कि वो कब से इस फीचर को अपने यूजर्स के लिए खोलेगा.

First Published: Dec 08, 2019 11:47:41 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो