CCTV कैमरा बन जाएगा आपका मोबाइल बस ये एक App करना होगा डाउनलोड

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : September 25, 2019 09:59:35 AM
CCTV का काम करेगा अब आपका मोबाइल

CCTV का काम करेगा अब आपका मोबाइल (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

दोस्तों आज के इस टेक्नोलॉजी के दौर में जो चीज सबसे तेजी से बदल रही है वह है मोबाइल. जी हां आज के इस टैक युग में हमारे मोबाइल के लिए कितने ऐसे एप्प हैं जिन्होंने हमारे काम को बहुत आसान कर दिया है. इसी क्रम में आज हम आपको एक ऐसे एप्प के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके मोबाइल को मिनटों में CCTV में बदल देगा. जिसके बाद आप एक जगह बैठ कर अपने घर या दुकान पर नजर रख सकते हैं. यहां नीचे हम आपको स्टैप वाई स्टैप इसके बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको कोई भी एक इंटरनेट से कनेक्ट मोबाइल और एक पीसी/लैपटॉप चाहिए होगा.

कैसे करें Application Download
1. एप्प डाउनलोड के लिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर अपने गूगल एप्प स्टोर में जांए और यदि आप एप्पल यूजर है तो अपने फोन के एप्पल स्टोर में जाएं. सर्च बार में जाएं और टाइप करें ip web cam.

2. एप्प डाउनलोड होने के बाद आपको उसको पूरी तरह से एक्सेस देने होगा. एप्प को क्लिक कर उसे खोलें. इसके बाद आपके सामने एक विंड़ो खुलेगी. जिसमें क्रम में पहले नंबर पर Plug-ins, Video Preferences, Effects आदि दिखेंगे. इसमें आपको स्लाइड करके सबसे अंत में जाना होगा. जहां आपको start new server का ऑप्शन मिलेगा.

3. Start server पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल का कैमरा खुल जाएगा. अब आप गौर करेंगे तो आपको अब एक URL दिख रहा होगा. इस URL को आप अपनी सुबिधा के अनुसार लिख लें. (URL 192.168.7.67:8080 यह हर मोबाइल के हिसाब से अलग-अलग होगा, फोटो में देखें)

4. इसके बाद दोस्तों आपको एक लैपटॉप/पीसी की जरूरत होगी. अपने लैपटॉप/पीसी के ब्राउजर में जाएं और जो URL अभी आपने देखा उसे ब्राउजर के URL बार में डालें.

5. इसके बाद आपके सिस्टम पर यह विंडो खुलेगी.

6. इस विंडो में आपको कई छोटे -छोटे टैब दिख रहे होंगे. जैसे java, javascript और Browser आदि. जिनमें आपको Browser पर जाकर क्लिक करना है. इसके बाद आप अपने मोबाइल का व्यू बिना किसी रूकाबट के सीधे वीडियो फोर्मेट में अपने सिस्टम पर देख पाएंगे.

7. इसके साथ ही इस एप्प में यूजर की सुविधा के लिए कई सारे ऑप्शन उपलब्ध हैं जिनहें आप अपने इंट्रेस्ट के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं.

यहां ध्यान देने की बात यह है कि आपका मोबाइल और लैपटॉप/पीसी एक ही इंटरनेट नेटवर्क पर होना चाहिए. यदि आप wi-fi का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह बेहतर रहेगा इससे आपकों इसके इस्तेमाल के लिए लंबी दूरी मिलेगी. 

हमारी ओर से एक सुझाब

दोस्तों आपको इस एप्प की पूरी जानकारी देने के लिए हमारी टैक टीम ने पहले इसका इस्तेमाल किया. जिसेक बाद हमें मालूम चला कि इस App के इस्तेमाल के दौरान मोबाइल की बैटरी ज्यादा खर्च होती है जिससे मोबाइल हीट करने लगता है. इसके लिए आप चाहें तो इस्तेमाल के दौरान इसे चार्जिग से भी कनेक्ट करके इस्तेमाल कर सकते हैं. हम सुझाब देंगे कि आप अपने किसी पुराने मोबाइल का इसके लिए प्रयोग करें तो बेहतर होगा.     

 अब सबसे जरूरी बात यह लेख सिर्फ टेक्नोलॉजी के अच्छे इस्तेमाल को देखकर लिखा गया है. इसका इस्तेमाल किसी की निजिता का हनन करने के लिए न करें. 

First Published: Dec 01, 2018 10:45:19 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो