BREAKING NEWS
  • सुप्रीम कोर्ट में अभी तक लिस्‍ट नहीं हुई पी चिदंबरम की याचिका- Read More »
  • Jammu Kashmir: अनंतनाग में प्रदर्शनकारियों के पथराव से एक कश्मीरी ट्रक चालक की हुई मौत- Read More »
  • तमिलनाडु के कांचीपुरम में बड़ा धमाका, एक आदमी की मौत और 4 घायल- Read More »

अरे! एक मिनट में दुनिया में इतना कुछ हो जाता है, जानकर आप रह जाएंगे हैरान

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : June 18, 2019 10:49 PM

नई दिल्‍ली:  

आम तौर पर जब हम किसी को कोई काम करने को कहते हैं तो अक्‍सर ये जवाब मिलता है कि बस एक मिनट में हो जाएगा. आप कहीं किसी का इंतजार कर रहे हों और उसे फोन कर कहते हैं कि कब पहुंच रहे हो तो जवाब मिलता है एक मिनट में. भले ये लोग एक मिनट में अपनी जिम्‍मेदारी नहीं निभा पाते हों लेकिन इस एक मिनट में इंटरनेट पर बड़ी-बड़ी चीजे हो जाती हैं. जरा सोचिए! आपकी तरह कितने ही लोग रोज इंटरनेट (Internet) यूज करते होंगे और जब सभी के सभी साथ में एक ही वेबसाइट (Website) या फिर ऐप (Apps) का इस्तेमाल करते हैं, तो उनकी संख्या कितनी होगी? तो जान लिजिए इस एक मिनट में इंटरनेट पर क्या-क्या होता है.

Google


सबसे पहले बात गूगल की. आज गूगल बिन सब सून. जाने अनजाने में ही गूगल हमारे जीवन का हिस्‍सा बन चुका है. हर सवाल का जवाब गूगल के पास है. ऐसा हमे लगता है, तभी तो यह दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है. इस पर 2019 में हर मिनट 38 लाख लोग कुछ ना कुछ सर्च करते हैं. 2018 में यह संख्या हर 60 सेकेंड में 37 लाख थी.

Email

एक मिनट के अंदर दुनियाभर में 18 करोड़ प्राइवेट और औपचारिक ईमेल भेजे जाते हैं. जीमेल के अलावा आउटलुक, याहू और एओएल भी काफी पॉपुलर हैं.

Facebook

सोशल साइटों में फेसबुक भारतीयों की पहली पसंद है. यहीं नहीं यह दुनिया भर में इतना लोकप्रिय है कि 2019 में हर मिनट 10 लाख लोग इस सोशल नेटवर्किंग साइट पर लॉगइन करते हैं, जोकि 2018 में 9 लाख 73 हजार थे. विश्व के सबसे बड़े ऑनलाइन विडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर 2019 .

You Tube

विश्व के सबसे बड़े ऑनलाइन विडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर 2019 में हर मिनट 45 लाख विडियो देखा जा रहा है. और हां, गाने सुनने के लिए भी अधिकतर लोग इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं. 2018 में यह आकड़ा 43 लाख विडियो देखने का था.

Instagram

इंस्टाग्राम यूजर्स की संख्या एक साल के अंदर खूब बढ़ी है. 2018 में इस ऐप पर हर मिनट अपलोड की जाने वाली तस्वीरों की संख्या 1 लाख 74 हजार थी, जो 2019 में 3 लाख 47 हजार 22 हो चुकी है. बता दें, वर्ष 2012 से इंस्टाग्राम फेसबुक की ही प्रॉपर्टी है.

Twitter


ट्विटर पर हर एक मिनट में 87,500 ट्वीट होते हैं. हालांकि, ट्विटर फेसबुक और इंस्टाग्राम जितना सफल तो नहीं है, लेकिन गंभीर मुद्दों पर ट्रेंड होने वाले हैशटैग यहां अब भी मशहूर हैं.

Netflix

नेटफ्लिक्स यूजर की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है. 2018 में हर मिनट नेटफ्लिक्स पर कुल 2 लाख 66 हजार घंटे के विडियो देखे जाते थे, जो 2019 में 6 लाख 94 हजार 4 सौ 44 हो चुके हैं. बता दें, नेटफ्लिक्स देश में 2016 में लॉन्च हुआ था, जिसके बाद से वह हर शख्स की पसंद बनता गया.

Play Store
एप्पल ऐप और गूगल प्ले स्टोर को मिलाकर हर मिनट 3 लाख 90 हजार ऐप डाउनलोड किए जाते हैं. यह संख्या 2018 में 3 लाख 75 हजार थी. बता दें, दोनों स्टोर्स पर गाने सुनने से लेकर शॉपिंग और फोटो एडिट करने जैसे कई ऐप मौजूद हैं.

First Published: Tuesday, April 02, 2019 03:52:44 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Interesting Facts Of Google, Interesting Facts Of Facebook, Interesting Facts Of Twitter, Interesting Facts Of Instagram,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो