भारतीयों के 2020 में 3.25 लाख करोड़ के कनेक्टेड डिवाइस खरीदने की उम्मीद

आईएएनएस  |   Updated On : December 21, 2019 07:25:20 AM
भारतीयों के 2020 में 3.25 लाख करोड़ के कनेक्टेड डिवाइस खरीदने की उम्मीद

2020 में 3.25 लाख करोड़ के कनेक्टेड डिवाइस खरीद सकते हैं भारतीय (Photo Credit : IANS )

गुरुग्राम:  

स्मार्टफोन से परे जाकर भारतीयों द्वारा 2020 में 3.25 लाख करोड़ रुपये के स्मार्ट कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे उपकरणों के खरीद की उम्मीद है. यह 2019 से 11 फीसदी ज्यादा है. एक नई रिपोर्ट में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई. मार्केट रिसर्च कंपनी टेकआर्क ने अपनी पहली 'इंडिया कनेक्टेड कंज्यूमर डिवाइेज रिपोर्ट' में कहा कि स्मार्टफोन कनेक्टेड डिवाइसेज की बिक्री में आगे बने रहेंगे.

यह भी पढ़ें : CAA Protest : उत्तर प्रदेश में 3000 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार, इंटरनेट सेवा बंद

टेकआर्क के संस्थापक और मुख्य विश्लेषक फैसल कावोसा ने कहा, "उपयोगकर्ता कनेक्टेड समाधानों की ओर बढ़ रहे हैं, जो उन्हें 'स्मार्ट' बनाने के अलावा, ऐसे उपकरणों की उपयोगिता को काफी बढ़ाते हैं. यह दो रुझानों द्वारा संचालित हो रहे हैं-स्मार्टफोन के चारों तरफ क्लस्टर बना रहे हैं और स्मार्ट टीवी व स्मार्ट स्पीकर्स के साथ कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स में कनेक्टिविटी बढ़ा रहे हैं."

तो क्या बंद हो जाएगा मोबाइल फोन में वॉट्सएप
दुनिया का सबसे पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सएप इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर है. दरअसल लाखों स्मार्टफोन्स में वॉट्सएप बंद होने वाला है. कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मैसेजिंग एप जल्द ही दुनिया भर के लाखों स्मार्टफोन्स में काम करना बंद कर देगा. वॉट्सएप ने कहा है कि वो 31 दिसंबर 2019 के बाद विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले किसी भी फोन को सपॉर्ट नहीं करेगा. कंपनी ने अपने सपोर्ट पेज पर इसकी पूरी जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें : Tweet on CAA: हिन्दू संगठन ने अभिनेता फरहान अख्तर के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत

Apple 2020 में लांच कर सकता है ये 6 नए मॉडल्स
Apple iPhone 12 या iPhone 2020 के नाम से मशहूर हो चुके फोन को लेकर अब एक बड़ी खबर आई है. दरअसल कंपनी Apple iPhone 12 को 6 मॉडल्स के साथ उतारने की योजना बना रही है. लीक्ड रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी अगले साल अपने पहले 5G सीरीज को लॉन्च करने की तैयारी में है। ऐसे में Apple, iPhone 12 4G और iPhone 12 5G के तीन-तीन मॉडल्स भी बाजार में देखने को मिल सकते हैं.

हाल ही में एक रिसर्च एनालिस्ट के दावों को मानें तो कंपनी अपने Plus और Max वर्जन के साथ 6 मॉडल्स लॉन्च कर सकती है. Media Reports के मुताबिक, पहला मॉडल iPhone 12 4G होगा, जिसमें 6.1 इंच की LCD डिस्प्ले Dual Rear Camera के साथ देखने को मिल सकता है.

First Published: Dec 21, 2019 07:25:20 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो