Facebook App में बड़ी खामी निकाल भारतीय हैकर्स बना लखपति

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : December 03, 2019 01:03:06 PM
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर (Photo Credit : फाइल )

नई दिल्‍ली:  

यूं तो दूसरों के काम में कमी निकालना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है पर कहीं-कहीं गलतियां ढूंढने की आपकी आदत आपको लखपति भी बना सकता है. शिरडी के रहने वाले राहुल कंक्राले ने फेसबुक एप (Facebook) में ऐसी खामी ढूंढ निकाली जिसके लिए कंपनी ने उन्‍हें लखपति बना दिया. कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा करने वाले हैकर राहुल कंक्राले ने जो खामी पकड़ी है उससे करोड़ों फेसबुक यूजर्स प्रभावित हो सकते थे. फेसबुक की ये खामी एंड्रॉयड स्मार्टफोन वाले एप में थी.

राहुल के बताने के बाद फेसबुक ने इस खामी को अब ठीक कर लिया है. इसके बदले फेसबुक ने बग बाउंटी प्रोग्राम के तहत राहुल को लगभग 33000 डॉलर (लगभग 23.63 लाख रुपये) का इनाम दिया है. Google ने भी उन्हें फेसबुक ऐप में इसी खामी को पता करने के लिए इनाम दिया है.

यह भी पढ़ेंः गूगल (Google) के इस फोन में Bug ढूंढिए और 10 करोड़ इनाम पाइए

इस खामी को उन्होनें बेलारूस के एक हैकर दिमित्री लुकयानेको के साथ मिल कर ढूंढी है और इसके लिए उन्हें 7,500 डॉलर्स मिले हैं. ये खामी फेसबुक परमिशन्स में थी. दरअसल फेसबुक एप (Facebook) के लिए एंड्रॉयड परमिशन को बाइपास कर लिया.

यह भी पढ़ेंः UP : 100 रुपये घूस मांगने पर CBI ने डाक कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया

आम तौर पर एप को कुछ कस्टम परमिशन के साथ डिजाइन किया जाता है ताकि थर्ड पार्टी ऐप्स के फंक्शन को परमिशन ऐक्सेस को प्रतिबंधित किया जा सके. फेसबुक के मुख्य एप में परमिशन को लेकर कुछ गलतियां थी जिसकी वजह से वो किसी फेसबुक यूजर के साथ बिना उसकी परमिशन के वीडियो कॉलिंग कर सकते थे.

लिंक पर क्लिक करते ही प्राइवेसी भंग

राहुल के मुताबिक अगर कोई व्‍यक्‍ति Facebook App पर आपको एक लिंक भेजता है और जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करते हैं, लिंक भेजने वाला आपके फ्रंट कैमरे से आपको देख सकता है और आपको इसकी भनक भी नहीं लगेगी.

First Published: Dec 03, 2019 01:01:22 PM

RELATED TAG: Facebook,

Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो