logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

त्योहारी सीजन में घरेलू सामान खरीदना चाहते हैं तो यहां मिल रही भारी छूट

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने लोकप्रिय मॉडलों पर 40 हजार रुपये से एक लाख एक हजार 200 रुपये तक की छूट और अन्य लाभ दे रही है

Updated on: 21 Sep 2019, 06:32 AM

नई दिल्ली:

विभिन्न कंपनियों की ओर से त्योहारी सीजन में आकर्षक ऑफर के साथ ही छूट प्रदान करने का सिलसिला शुरू हो गया है. इस बार खरीददारों को और अधिक खुशी होगी, क्योंकि खुदरा विक्रेताओं द्वारा विभिन्न वस्तुओं पर काफी छूट दी जा रही है. पुराने स्टॉक को निकालने के लिए दी जा रही यह छूट बरतन और इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं से लेकर सभी तरह के सामानों पर मिल रही है.

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी बोले- अमेरिका दौरा भारत को वैश्विक नायक के रूप में करेगा पेश 

पिछले दो दशकों में सबसे खराब बिक्री मंदी का सामना कर रहीं वाहन निमार्ता कंपनियों ने खरीदारों को लुभाने के लिए भारी छूट और अन्य ऑफर दिए हैं. सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने लोकप्रिय मॉडलों पर 40 हजार रुपये से एक लाख एक हजार 200 रुपये तक की छूट और अन्य लाभ दे रही है. होंडा, निसान, हुंडई और रेनो जैसी अन्य कंपनियां भी मंदी को मात देने और प्रतिस्पर्धा के तौर पर कई ऑफर पेश कर रही हैं.

यह भी पढ़ें- न हाथ मिले न दिल, हरियाणा में कांग्रेस की दूर जाती मंजिल...

ऑफलाइन रिटेलर्स जहां 10 से 30 फीसदी तक की छूट दे रहे हैं, वहीं अमेजन जैसे ऑनलाइन रिटेलर्स 10 से 80 फीसदी तक की छूट प्रदान कर रहे हैं.दिल्ली स्थित कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) के राष्ट्रीय महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि मंदी के मद्देनजर पिछले साल की तुलना में इस साल छूट कहीं अधिक है. खंडेलवाल ने कहा, "पिछले साल छूट औसतन पांच से 10 फीसदी तक थी, जबकि इस साल यह 10 से 30 फीसदी तक दी जा रही है."

यह भी पढ़ें- GST Council: होटल-वाहन उद्योग को जीएसटी में राहत, इन सेक्टरों को हाथ लगी निराशा 

ब्रांड रणनीतिकार हरीश बिजूर ने कहा, "बाजार में लंबे समय तक धूम थी, क्योंकि खपत बढ़ रही थी. इस बात को ध्यान में रखते हुए निर्माताओं ने बड़ी मात्रा में माल पैदा कर दिया, जो मंदी के कारण अटक गया. इस स्टॉक को निकालने के लिए भारी छूट प्रदान करना ही सबसे अच्छा तरीका है."