logo-image

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली तस्‍वीरों की असलियत का पता ऐसे लगाएं

. कई तस्‍वीरें हमें ऐसी मिलती हैं जो दिखतीं तो ओरीजनल की तरह लेकिन होतीं वो फोटोशाप्‍ड. नेताओं और सेलीब्रेटीज की तस्‍वीरों के साथ अक्‍सर ऐसा होता है.

Updated on: 16 Jul 2019, 03:13 PM

नई दिल्‍ली:

सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म पर बड़ी तादाद में लोग कंटेंट, तस्वीरें और वीडियो शेयर करते हैं. कई तस्‍वीरें हमें ऐसी मिलती हैं जो दिखतीं तो ओरीजनल की तरह लेकिन होतीं वो फोटोशाप्‍ड. नेताओं और सेलीब्रेटीज की तस्‍वीरों के साथ अक्‍सर ऐसा होता है. उनकी तस्‍वीरों के साथ छेड़छाड़ कर लोग सोशल मीडिया (Social Media) में वायरल (Viral) कर देते हैं और यूजर्स बिना सोचे समझे उसे शेयर कर देते हैं. अगर आपके पास भी ऐसी तस्‍वीरें आती हैं तो शेयर करने से पहले उन्‍हें जांच लें कि ओरीजनल है कि नहीं. इसके लिए कुछ आसान टिप्‍स ये हैं..

‘रिवर्स इमेज सर्च (Reverse Image Search)’

इस समस्या से बचने के लिए आप ‘रिवर्स इमेज सर्च (Reverse Image Search)’ फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फीचर की मदद से आप कॉपी राइट के उल्लंघन से भी बच सकते हैं. रिवर्स इमेज सर्च (Reverse Image Search) गूगल की एक अहम सेवा है और उसका इस्तेमाल क्रोम ब्राउजर पर ही किया जा सकता है. पहले ब्राउजर में गूगल इमेज सर्च (Google Image Search) टाइप करें, उसके बाद सर्च बार में दाईं तरफ दिखाई दे रहे कैमरा के विकल्प पर क्लिक कर दें.

यह भी पढ़ेंः क्‍या आप जानते हैं कि हैकर्स कैसे हैक कर लेते हैं आपका Password, ये है वो तकनीक

ऐसा करने पर सर्च बार बॉक्स के नीचे की ओर एक नया बॉक्स खुलेगा, जिसमें आप फोटो का यूआरएल लिंक पेस्ट कर सकते हैं. अगर उसका यूआरएल नहीं है और वह फोटो आपके कंप्यूटर पर है तो उस फोटो को गूगल के सर्वर पर अपलोड कर दें. आपके इतना करते ही गूगल एक नया वेबपेज खोलेगा, जिसमें ऊपर की तरफ फोटो में मौजूद कंटेंट की जानकारी दी जाएगी, उसके बाद उस फोटो को कहां-कहां इस्तेमाल किया जा चुका है, उन स्टोरी की जानकारी भी स्क्रीन पर आ जाएगी.

मोबाइल पर ऐसे खोजें

मोबाइल पर गूगल के रिवर्स इमेज सर्च (Reverse Image Search) फीचर का इस्तेमाल क्रोम के मोबाइल वर्जन पर थोड़ा सा मुश्किल है. इसकी जगह आप गूगल लेंस एप का इस्तेमाल करें. अगर गूगल लेंस एप का उपयोग करना नहीं चाहते हैं तो फोन में मौजूद क्रोम ब्राउजर खोलें.

यह भी पढ़ेंः Word Cup 2019: विश्‍व कप के इन धुरंधरों ने बनाए कई कीर्तिमान, इन्‍हें तोड़ना मुश्‍किल

इसके बाद दाईं तरफ ऊपर की ओर दिए गए तीन डॉट वाले विकल्प पर क्लिक करें. ऐसा करने के बाद नई विंडो खुलेगी, जिसमें डेस्कटॉप साइट पर क्लिक कर दें. इसके बाद ब्राउजर में गूगल इमेज सर्च (Google Image Search) टाइप करें, फिर सर्च बार में दिए गए कैमरा आइकन पर क्लिक करें और अपना फोटो की सच्चाई खुद जांच लें.

यह भी पढ़ेंः अगर आप भी मानते हैं कि प्‍यार पहली नजर में होता है, तो आप गलत हैं

आईफोन यूजर अगर गूगल लेंस एप का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, वे अपने फोन में सफारी ब्राउजर ओपेन करें. नीचे की तरफ दिए गए बॉक्स पर क्लिक करें, तीर जैसा निशान बना हुआ है. नीचे की तरफ एक नया बॉक्स खुलेगा, जिसमें रिक्वेस्ट डेस्कटॉप साइट पर क्लिक करना होगा. इसके बाद ब्राउजर में गूगल इमेज टाइप करें और रिवर्स इमेज सर्च (Reverse Image Search) फीचर का इस्तेमाल करें.