सुपर कंप्यूटर से भी तेज है गूगल का ये कंप्यूटर, पढ़ें उसकी खासियत

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 24, 2019 03:01:22 PM
सुपर कंप्यूटर से भी तेज है गूगल का ये कंप्यूटर, पढ़ें उसकी खासियत

क्वॉन्टम प्रोसेसर (Quantum Processor) (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

गूगल (Google) की ओर से बड़ी खबर आ रही है. दरअसल, गूगल ने कहा है कि कंपनी क्वॉन्टम कंप्यूटिंग रिसर्च से जुड़े एक क्वॉन्टम प्रोसेसर (Quantum Processor) को डेवलप करने में सफल हुई है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि इस प्रोसेसर के जरिए सुपर कंप्यूटर के मुकाबले काफी तेजी से गणना की जा सकती है. जानकारों के मुताबिक इस प्रोसेसर के जरिए उन गणनाओं को भी सिर्फ कुछ मिनट में किया जा सकता है जिसे सुपर कंप्यूटर के जरिए करने पर हजारों साल लग जाएंगे. गूगल का कहना है कि इस प्रोसेसर से कंप्यूटिंग की दुनिया पूरी तरह से बदलने जा रही है.

यह भी पढ़ें: भारत में व्यापार करना हुआ और भी बेहतर, हासिल हुआ ये बड़ा मुकाम

वास्तविक दुनिया में हासिल कर सकते हैं क्वॉन्टम स्पीड
कंपनी की रिसर्च और डेवलपमेंट साइंटिफिक जर्नल में छपी रिपोर्ट में एक रिसर्चर ने लिखा है कि वास्तविक दुनिया में क्वॉन्टम स्पीड को हासिल किया जा सकता है. इसके पीछे कोई भी छिपा हुआ फिजिक्स का सिद्धांत नहीं है. बता दें कि इसके पहले क्वॉन्टम रिसर्च से जुड़े एक लीक हुए पेपर में दावा किया गया था कि जिस कैल्कुलेशन को करने में सुपर कंप्यूटर को करने में कम से कम 10 हजार साल का समय लगता उसे गूगल प्रोसेसर सिर्फ 30 मिनट और 20 सेकेंड में ही कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 24 Oct: MCX पर आज कैसी रहेगी सोने-चांदी की चाल, जानें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

बता दें कि क्वॉन्टम कंप्यूटिंग के जरिए बड़े से बड़ा डेटा को भी बहुत ही कम समय में प्रोसेस किया जा सकता है. इसके अलावा क्वॉन्टम कंप्यूटर के जरिए कंप्यूटिंग से जुड़े कामों को करने में बहुत ही कम समय लगेगा. ऐसा माना जा रहा है कि इस प्रोसेसर की मदद से नई दवाओं की खोज भी की जा सकेगी. इसके अलावा शहरों के मैनेजमेंट और ट्रांसपोर्ट जैसे काम भी आसानी से हो जाएंगे.

First Published: Oct 24, 2019 03:01:22 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो