logo-image

गूगल (Google) के इस फोन में Bug ढूंढिए और 10 करोड़ इनाम पाइए

गूगल का कहना है कि यह इनाम इसलिए दिया जा रहा है ताकि रिसर्चर्स फोन की खामी को खोज पाएं जिससे यूज़र्स को और बेहतर सर्विस दी जा सके.

नई दिल्‍ली:

अगर आप आईटी के अच्‍छे जानकार हैं तो आपके लिए गूगल 10 करोड़ रुपये देने के लिए तैयार बशर्ते आपको उसका एक 'छोटा' सा काम करना होगा. गूगल के पिक्सेल सीरीज़ के फोन में आप बग (Bug) खोजिए और दस लाख डॉलर ले लीजिए बतौर इनाम. यही नहीं एंड्रॉयड के कुछ खास प्रिव्यू वर्जन में कमी ढूंढने वाले रिसर्चर को भी 50 फीसदी अतिरिक्त बोनस मिलेगा. 

दोनों को मिलाकर इनाम की कुल राशि 15 लाख डॉलर यानी करीब 10 करोड़ 75 लाख रुपये हो जाएगी. यह घोषणा गूगल (Google) ने एंड्रॉयड बग बाउंटी रिवॉर्ड के तहत की है. यह इनाम पिक्सेल डिवाइस के M Chip को हैक करके दिखाने वाले को दिया जाएगा. गूगल का कहना है कि यह इनाम इसलिए दिया जा रहा है ताकि रिसर्चर्स फोन की खामी को खोज पाएं जिससे यूज़र्स को और बेहतर सर्विस दी जा सके.

यह भी पढ़ेंः महाराष्‍ट्रः नीति, नैतिकता, विचारधारा और जनादेश दरकिनार, बस कुर्सी की दरकार

पिछले साल लॉन्च हुए गूगल पिक्सेल 3 और पिक्सेल 4 मोबाइल में एम चिप (M Chip) डाला गया है. यह एक अलग चिप है जो कि फोन में सेंसिटिव डेटा और प्रोसेस जैसे वेरीफाइड बूट, ऑन डिवाइस डिस्क एनक्रिप्शन, लॉक स्क्रीन प्रोटेक्शन, सिक्योर ट्रांजेक्शन को परफॉर्म करता है.

यह भी पढ़ेंः दफ्तर से छुट्टी लेने के लिए सबसे ज्‍यादा ये बहाना बनाते हैं कर्मचारी, कंपनी नहीं बॉस को कहते हैं अलविदा

जब गूगल ने पहली बार बग बाउंटी प्रोग्राम को एंड्रॉयड के लिए शुरू किया था तो इनाम के तौर पर 38 हज़ार डॉलर दिया गया था. सिक्योरिटी रिसर्चर ने इसी हफ्ते कहा था कि गूगल पिक्सेल स्मार्टफोन का कैमरा आपकी जासूसी करता है.

यह भी पढ़ेंः खुशखबरी! शादी पर दुल्हन को 10 ग्राम सोना देगी भारत के इस राज्‍य की सरकार

एप्‍पल के आईफोन सिक्योर एलीमेंट की तरह ही Titan Chip एक सिक्योरिटी चिप है जो कि एंड्रॉयड फोन को ऑन करते ही यह पता लगा लेती है कि कोई हैकर पिक्सेल डिवाइस पर किसी मैलवेयर को लोड करने की कोशिश कर रहा है.