Google Assistant ने Alexa को पीछे छोड़ा, सीरी स्मार्टफोन में फिर आगे

आईएएनएस  |   Updated On : August 20, 2019 07:05:02 AM
(फोटो-IANS)

(फोटो-IANS)

सैन फ्रांसिस्को:  

डिजिटल असिस्टेंट्स के बीच जंग जहां तेज हो रही है, वहीं, गूगल असिस्टेंट ने एक बार फिर अमेजन एलेक्सा को पीछे छोड़ दिया है और एप्पल सीरी स्मार्टफोन्स पर सवालों के सही जवाब देने में सबसे आगे है. शोध से जुड़ी वेंचर कैपिटल फर्म लूप वेंचर के सालाना परीक्षण में यह पाया गया कि गूगल असिस्टेंट हरेक सवाल को समझने में कामयाब रही और 92.9 फीसदी बार सही जवाब दिया.

ये भी पढ़ें: Motorola One Action स्मार्टफोन भारतीय बाजार में इस दिन हो रहा है लॉन्च

शोध दल ने प्रमुख डिजिटल असिस्टेंट्स - गूगल असिस्टेंट, सीरी और एलेक्सा तीनों से 800-800 सवाल पूछे. गूगल असिस्टेंट 93 फीसदी सही जवाबब देने में कामयाब रहा, जबकि सीरी 83 फीसदी और एलेक्सा ने 80 फीसदी जवाब दिया. लूप वेंचर्स की रिपोर्ट में कहा गया कि जुलाई 2018 में गूगल असिस्टेंट ने 86 फीसदी और सीरी ने 79 फीसदी और एलेक्सा ने 61 फीसदी सही जवाब दिया था.

रिपोर्ट में कहा गया, 'हमने स्मार्टफोन और स्मार्ट स्पीकर्स की अलग-अलग जांच की. हालांकि दोनों की प्रौद्योगिकी बिल्कुल एक है, लेकिन दोनों का प्रयोग अलग-अलग किया जाता है.' रिपोर्ट में आगे कहा गया, "हमने कोर्टाना का परीक्षण नहीं किया, क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में कोर्टा्नना को लेकर रणनीति में बदलाव किया है.'

और पढ़ें: Realme Days Sale: Flipkart पर रियलमी के इन स्मार्टफोन्स पर मिल रही है भारी छूट, यहां जानें पूरी Details

गूगल असिस्टेंट का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा और इसने सभी 800 सवालों को समझा. जबकि सीरी दो सवालों को समझने में असफल रही, जबकि एलेक्सा केवल एक सवाल समझने में असफल रही.

First Published: Aug 20, 2019 07:05:02 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो