logo-image

आखिरकार दुनिया का सबसे खतरनाक लैपटॉप 9 करोड़ रुपये में हो गया नीलाम

इंटरनेट कलाकार गुओ ओ डॉन्‍ग ने साइबर सिक्‍योरिटी कंपनी डीप इन्स्टिंक्‍ट के साथ मिलकर इसे बनाया है. इस लैपटॉप के लिए इन बेहद खतरनाक वायरस की सप्लाई डीप इन्स्टिंक्‍ट ने ही की थी.

Updated on: 21 Sep 2019, 09:43 AM

नई दिल्ली:

दुनिया का सबसे खतरनाक लैपटॉप आखिरकार 9 करोड़ रुपये में नीलाम हो गया. अब आप ये सोचकर हैरान हो रहे होंगे कि एक लैपटॉप की कीमत 9 करोड़ रुपये कैसे हो सकती है तो हम आपको बताते हैं कि ये कोई मामूली लैपटॉप नहीं है. दरअसल, इस लैपटॉप ने दुनिया को 6.64 लाख करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाया है. यह लैपटॉप खतरनाक डिजिटल वायरस से भरा हुआ है. इन वायरस में कुछ वायरस तो इतने खतरनाक हैं कि जिसकी वजह से 74 देश के कंप्यूटर बेकार हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें: SUCCESS STORY: अगर किसी चीज को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे मिलाने में लग जाती है

लैपटॉप में वाना क्राई रैनसमवेयर जैसा खतरनाक वायरस पाया गया
नीलामी के जरिए इस लैपटॉप को करीब 10 लाख पाउंड (करीब 9 करोड़ रुपये) में खरीदा गया है. बता दें कि इंटरनेट कलाकार गुओ ओ डॉन्‍ग ने साइबर सिक्‍योरिटी कंपनी डीप इन्स्टिंक्‍ट के साथ मिलकर इसे बनाया है. इस लैपटॉप के लिए इन बेहद खतरनाक वायरस की सप्लाई डीप इन्स्टिंक्‍ट ने ही की थी. इस लैपटॉप में वाना क्राई रैनसमवेयर जैसा खतरनाक वायरस पाया गया है. बता दें कि मई 2017 में इस वायरस ने हमला किया था और 150 देशों के 2 लाख से अधिक कंप्यूटर्स पर काफी असर पड़ा था. इस हमले में करीब 4 अरब डॉलर का नुकसान पहुंचाया था.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Price 21 Sep: लगातार पांचवे दिन महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, फटाफट चेक करें नए रेट

लैपटॉप में अन्य खतरनाक वायरस ब्‍लैकएनरी है, जिसने यूक्रेन और आसपास के क्षेत्रों में पावर ग्रिड को बंद कर दिया था. लैपटॉप में काफी तेजी से फैलने वाला वायरस MyDoom भी है. इस वायरस ने 2004 में हमला किया था. लैपटॉप में ILOVEYOU वायरस भी है. इस वायरस ने साल 2,000 में 5 लाख से अधिक कंप्यूटर सिस्टम को काफी प्रभावित किया था. इसके अलावा इस लैपटॉप में SoBig और DarkTequila वायरस भी हैं.