BREAKING NEWS
  • देशभक्‍त मुसलमान BJP को ही वोट देंगे, कर्नाटक के मंत्री ने दिया विवादित बयान- Read More »
  • इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर (Electronic Sector) को बड़ी राहत दे सकती है नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार- Read More »
  • बड़ी खबर : भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों को अनजान नंबरों से आए वाट्सएप मैसेज, सट्टेबाजी का अंदेशा, जांच शुरू- Read More »

Whatsapp ला सकता है ये कूल फीचर्स, फेक न्यूज पर लगेगी लगाम, जारी है टेस्टिंग

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : May 21, 2019 07:39:36 AM
WhatsApp Tip

WhatsApp Tip

नई दिल्ली:  

फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाली मैसेजिंग ऐप प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप (whatsapp) पर इस साल कई नए अपडेट्स आ चुके हैं. इनमें iphone में दिया गया बायोमैट्रिक अनलॉक और ग्रुप के लिए कुछ फीचर्स शामिल हैं. कंपनी किसी भी अपडेट को सभी को जारी करने से पहले इनकी टेस्टिंग बीटा वर्जन में करती है. ऐसे ही कई नए फीचर्स और भी वॉट्सऐप में दिए जाने वाले हैं उन्हें बीटा टेस्टिंग में देखा गया है. इनकी जानकारी हम आपको यहां देने जा रहे हैं.

आप भी कर सकते हैं टेस्टिंग

आप चाहें तो इन फीचर्स की टेस्टिंग भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको बीटा टेस्टर बनना होगा. बीटा में इस्तेमाल होने वाले ऐप की दिक्कत ये होती है कि वह कई बार क्रैश या हैंग हो सकता है.

फॉर्वर्डिंग इंफॉर्मेशन एंड फ्रिक्वेंटली फॉर्वडेड

इस फीचर को कंपनी द्वारा फेक न्यूज से निपटने के लिए रोलआउट किया जा सकता है. फॉर्वर्डिंग इंफॉर्मेशन फीचर से यूजर्स को पता चलेगा कि किसी मैसेज को कितनी बार फॉर्वर्ड किया गया है. वहीं फ्रिक्वेंटली फॉर्वडेड फीचर के जरिए अगर कोई मैसेज चार बार से ज्यादा फॉर्वर्ड किया गया होगा तो उसे 'फ्रिक्वेंटली फॉर्वडेड' मार्क किया जाएगा.

वॉट्सऐप प्रोडक्ट कैटलॉग

ये फीचर छोटे कारोबारियों की मदद के लिए बनाया गया है, इसके जरिए वे अपने प्रोडक्ट्स सीधे वॉट्सऐप पर शोकेस कर सकते हैं. ये कारोबारियों के प्रोडक्ट कैटलॉग को उनके वॉट्सऐप प्रोफाइल पर दिखाएगा और ग्राहक इन्हें सीधे देख पाएंगे.

डार्क मोड

इस फीचर की मदद से ऐप को डार्क कलर टोन में यूज किया जा सकेगा, जो आंखों के लिए आरामदायक होता है. मार्च में WABetaInfo के हवाले से जानकारी मिली थी कि इस मोड में आइकन और हेडिंग वॉट्सऐप के सिग्नेचर ग्रीन कलर में हाइलाइटेड रहेंगे, वहीं टेक्स्ट वाइट कलर में विजीबल रहेंगे.

इन ऐप ब्राउजर

इस फीचर की मदद से किसी वेब लिंक को क्लिक करने के बाद ऐप को छोड़कर दूसरे ब्राउजर को ओपन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. WABetaInfo के मुताबिक वॉट्सऐप बीटा के एंड्रॉयड वर्जन 2.19.74 में इन-ऐप ब्राउजर मौजूद है.

First Published: May 21, 2019 07:37:10 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो