logo-image

एप्पल (Apple) अगले महीने लॉन्च करेगी 13 इंच का मैकबुक प्रो

एप्पल लीकर जॉन प्रॉसेर की मानें तो एप्पल 13-इंच मैकबुक प्रो अगले महीने लाएगी. मौजूदा 13-इंच वाले मैकबुक प्रो में अभी भी बटरफ्लाई कीबोर्ड का उपयोग होता है.

Updated on: 07 Apr 2020, 04:50 PM

सैन फ्रांसिस्को:

प्रौद्योगिकी क्षेत्र दिग्गज कंपनी एप्पल (Apple) अगले महीने कोडनेम जे223 के साथ एक नया फोन 13-इंच मैकबुक प्रो (macbook pro) लॉन्च करने जा रही है. एप्पल के डिवाइस से जुड़ी खबरों को उजागर करने के लिए चर्चित एक विख्यात एप्पल लीकर जॉन प्रॉसेर की मानें तो एप्पल 13-इंच मैकबुक प्रो अगले महीने लाएगी. मौजूदा 13-इंच वाले मैकबुक प्रो में अभी भी बटरफ्लाई कीबोर्ड का उपयोग होता है. इसमें लंबे समय तक उपयोग करने के बाद चिपचिपा या किज के काम नहीं करना जैसी शिकायतें आनी शुरू हो जाती हैं. इसके चलते ही एप्पल को 2018 में वल्र्ड वाइड रिपेयर प्रोग्राम चलाना पड़ा था.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में जोरदार तेजी, सेंसेक्स 2,476 प्वाइंट उछला, निफ्टी 8,750 के ऊपर

पिछले महीने, विश्लेषक मिंग-ची कुओ ने कहा था कि 14.1 इंच के मिनी एलईडी डिस्प्ले से 13 इंच के मैकबुक प्रो का बदला जा सकता है. हालांकि, कुओ के नोट में इस बात की जानकारी नहीं थी कि नया मॉडल कब लॉन्च होगा. बस इतना कहा गया था कि यह साल 2020 में ही आएगा.

एप्पल 10 करोड़ डॉलर में नेक्स्ट वीआर का करेगी अधिग्रहण : रिपोर्ट

क्यूपर्टिनो की तकनीकी दिग्गज एप्पल कैलिफोर्निया स्थित वर्चुअल रियलिटी कंपनी नेक्स्ट वीआरआर का अधिग्रहण करने की योजना बना रही है. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि यह 10 करोड़ डॉलर का सौदा होगा. मैक-रयूमर्स की रिपोर्ट के अनुसार, नेक्स्ट वीआर एक ऐसी कंपनी है जो खेल, संगीत, और मनोरंजन के साथ वीआर को सम्मलित करती है. यह प्ले स्टेशन, एचटीसी, ओकुलस, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और अन्य निर्माताओं से वीआर हेडसेट्स पर लाइव इवेंट देखने के लिए वीआर का अनुभव प्रदान करती है.

यह भी पढ़ें: भारी कर्ज और कोरोना वायरस से जूझ रहे कंगाल पाकिस्तान को IMF ने दिया बड़ा झटका

नेक्स्ट वीआर वेबसाइट के अनुसार, कंपनी ने एनबीए, विंबलडन, फॉक्स स्पोर्ट्स, डब्ल्यूडब्ल्यूई और अन्य के साथ साझेदारी स्थापित की है. कैलिफोर्निया स्थित कंपनी हाल के वर्षों में संघर्ष कर रही है, जिसमें हाल ही में 40 प्रतिशत कर्मचारियों की कमी भी दर्ज की गई है. हालांकि आईफोन निर्माता ने अधिग्रहण राशि का खुलासा नहीं किया है, नेक्सट वीआर कर्मचारियों को बताया गया है कि उन्हें दक्षिणी कैलिफोर्निया से क्यूपर्टिनो में स्थानांतरित किए जाने की जरूरत है. एप्पल के बारे में बताया जा रहा है कि उसका संवर्धित वास्तविकता या अगमेंटिड रियलिटी (एआर) ग्लासेस का कार्य भी प्रगति पर है और इसे 2022 तक लॉन्च किया जा सकता है.