logo-image

एप्पल आईफोन की बिक्री 15 फीसदी घटी, कुल कमाई इतनी हुई दर्ज

आईफोन की बिक्री में गिरावट के बावजूद एप्पल ने वित्त वर्ष 2019 की पहली तिमाही में 84.3 अरब डॉलर का राजस्व दर्ज किया है, जो पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही की तुलना में 5 फीसदी कम है.

Updated on: 30 Jan 2019, 04:32 PM

सैन फ्रांसिस्को:

आईफोन की बिक्री में गिरावट के बावजूद एप्पल ने वित्त वर्ष 2019 की पहली तिमाही में 84.3 अरब डॉलर का राजस्व दर्ज किया है, जो पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही की तुलना में 5 फीसदी कम है. वहीं, कंपनी के अन्य उत्पादों और सेवाओं से प्राप्त राजस्व में 19 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है. कंपनी ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा कि आईफोन से प्राप्त राजस्व में 15 फीसदी की गिरावट आई है, जोकि 52 अरब डॉलर रही. इसमें अंतर्राष्ट्रीय बिक्री का योगदान 62 फीसदी है.

यह पहली बार है कि कंपनी ने यह जानकारी नहीं दी है कि कितने आईफोन की बिक्री हुई है.

एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा, 'अनुमानित राजस्व को प्राप्त नहीं करना निराशाजनक है। हम एप्पल का दीर्घकालिक प्रबंधन करते हैं, और इस तिमाही के नतीजे यह दिखाते हैं कि हमारे व्यवसाय अंतर्निहित रूप से मजबूत है.'

ये भी पढ़ें: LAVA ने स्मार्टफोन 'जेड92' किया लांच, कीमत सिर्फ इतने से शुरू

कारोबार के अंत में एप्पल के शेयरों में 6 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. उन्होंने कंपनी की कमाई की जानकारी देते हुए कहा, 'हमारे ग्राहक अब पुराने आईफोन को ज्यादा समय तक प्रयोग करने लगे हैं, जबकि पहले ऐसा नहीं था.'

एप्पल का सेवा राजस्व सर्वकालिक उच्च स्तर पर 10.9 अरब डॉलर पहुंच गया है, जो कि एक साल पहले की समान तिमाही की तुलना में 19 फीसदी अधिक है.