वोडाफोन के बाद Airtel ने भी ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, 42% तक महंगे हो जाएंगे ये प्लान

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 01, 2019 05:36:47 PM
यरटेल (Airtel) ने भी ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है.

यरटेल (Airtel) ने भी ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

दिल्ली:  

Jio और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-idea) के बाद एयरटेल (Airtel) ने भी ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल की प्रीपेड मोबाइल सेवाओं की दरें 3 दिसंबर से 42 प्रतिशत तक महंगी हो जाएंगी. कंपनी ने रविवार को इसकी घोषणा की. प्रतिस्पर्धी कंपनी वोडाफोन आइडिया ने भी प्रीपेड मोबाइल सेवाओं की दरें 42 प्रतिशत तक बढ़ाने की रविवार को घोषणा की. एयरटेल ने एक बयान में कहा कि भारती एयरटेल अपने मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए संशोधित शुल्क की आज (रविवार को) घोषणा करती है. ये शुल्क मंगलवार (तीन दिसंबर) से लागू होंगे.

यह भी पढ़ेंःJio के बाद Vodafone-idea ने दिया ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, 3 दिसंबर से इतने रुपये मिलेंगे टैरिफ

कंपनी ने कहा कि नये प्लान उपभोक्ताओं को 42 प्रतिशत तक महंगे पड़ेंगे. बयान में कहा गया, ‘‘एयरटेल के नये प्लान के अनुसार शुल्क में 50 पैसे प्रति दिन से लेकर 2.85 रुपये प्रति दिन तक की वृद्धि की गई है और इनके साथ डेटा एवं कॉलिंग के लाभ की पेशकश की गई है.’’ कंपनी ने कहा कि वह शुल्क वृद्धि के बदले में उपभोक्ताओं को एयरटेल थैंक्स प्लेटफॉर्म का लाभ देगी.

बता दें कि दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल को चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 23,045 करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ है. कंपनी समायोजित सकल आय (एजीआर) पर उच्चतम न्यायालय के आदेश का असर पड़ा है. इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में कंपनी की शुद्ध आय 119 करोड़ रुपये थी. हालांकि कंपनी का कहना है कि इन आंकड़ों की तुलना नहीं की जा सकती है, क्योंकि उसने एकाउंटिंग के लिये नई प्रणाली को अपनाया है. भारती एयरटेल ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि समीक्षावधि में उसकी एकीकृत आय 4.7 प्रतिशत बढ़कर 21,199 करोड़ रुपये रही.

इससे पहले मोबाइल ग्राहकों को वर्ल्ड क्लास मोबाइल सेवा मिलती रहे इसके लिए वोडाफोन-आइडिया ने 3 दिसंबर से मोबाइल टैरिफ बढ़ाने का ऐलान किया है. कंपनी ने अपने बयान में कहा कि टेलीकॉम सेवा देने वाली कंपनियां वित्तीय संकट के दौर से गुजर रही हैं. सरकार टेलीकॉम ऑपरेटरों को राहत देने पर विचार कर रही है.

यह भी पढ़ेंःकांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने पीएम मोदी और अमित शाह को लेकर दिया ये विवादित बयान

दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया तीन दिसंबर से मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ाएगी. कंपनी ने रविवार को इसकी घोषणा की. कंपनी ने प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए दो दिन, 28 दिन, 84 दिन और 365 दिन की वैधता वाले नये प्लान की घोषणा की. मोटा-मोटी आकलन के हिसाब से नये प्लान पहले की तुलना में 42 प्रतिशत तक महंगे हैं. कंपनी ने कहा, ‘‘देश की शीर्ष दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड आज (रविवार को) प्रीपेड सेवाओं के लिये नये प्लान/दरों की घोषणा करती है. नये प्लान देश भर में तीन दिसंबर 2019 से उपलब्ध हो जायेंगे.

First Published: Dec 01, 2019 05:33:28 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो