logo-image

मोबाइल डाटा का मासिक इस्तेमाल 5 साल में 50 फीसदी बढ़ा: पीयूष गोयल

केंद्रीय वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि देश में बीते पांच सालों में मोबाइल डाटा के इस्तेमाल में असाधारण रूप से 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

Updated on: 01 Feb 2019, 05:55 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि देश में बीते पांच सालों में मोबाइल डाटा के इस्तेमाल में असाधारण रूप से 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. वित्तमंत्री ने लोकसभा में वित्तवर्ष 2019-20 का अंतरिम बजट प्रस्तुत करते हुए कहा, 'भारत अब मोबाइल डाटा के खपत में दुनिया में अग्रणी है. मोबाइल डाटा के मासिक खपत में बीते पांच सालों में 50 गुना ज्यादा बढ़ोतरी हुई है.'

उन्होंने कहा, 'देश में डाटा व वॉयस कॉल की कीमत दुनिया में संभवत सबसे कम है.' जानकारों के मुताबिक, रिलायंस जियो के 28 करोड़ उपभोक्ताओं का डाटा खपत में बड़ा योगदान है. इसकी वजह रिलायंस के बेहद सस्ते डाटा प्लान का होना है.

जियो का औसत डाटा खपत प्रति महीने अब 10.8 जीबी और औसत वॉयस खपत 794 मिनट प्रति माह है. डाटा का अधिकतर इस्तेमाल वीडियो देखने में होता है, जिससे 460 करोड़ घंटे प्रतिमाह खपत बढ़ी है.

और पढ़ें: WhatsApp ने 'स्टार्टअप इंडिया-ग्रैंड चैलेंज' की घोषणा की, मिलेंगे 1.8 करोड़ रुपये

एसोसिएट डायरेक्टर एट काउंटरप्वाइंट तरुण पाठक ने कहा, 'डाटा कीमतों में कमी व स्मार्टफोन की बढ़ती चाहत से डाटा खपत में बढ़ोतरी हुई है, जिसमें उपकरण, सामग्री और दूसरी सेवाएं शामिल हैं.'