logo-image

शानदार लुक वाला अच्छा स्मार्टफोन है ऑनर 8एक्स, जानें कीमत और खासियत

हुआवेई का उप ब्रांड ऑनर भारत के मूल्य केंद्रित भारतीय बाजार का लाभ उठाने के लिए अच्छे फीचर्स और इंटरनल मेमोरी के साथ अपेक्षाकृत कम कीमतों पर के स्मार्टफोन लाने की रणनीति अपना रहा है

Updated on: 26 Nov 2018, 09:53 PM

नई दिल्ली:

हुआवेई का उप ब्रांड ऑनर भारत के मूल्य केंद्रित भारतीय बाजार का लाभ उठाने के लिए अच्छे फीचर्स और इंटरनल मेमोरी के साथ अपेक्षाकृत कम कीमतों पर के स्मार्टफोन लाने की रणनीति अपना रहा है. ऑनर ने हाल ही में 'ऑनर 8एक्स' (Honor 8x) 4 जीबी रैम, 64 जीबी इंटरनल मेमोरी, छह जीबी रैम, 64 जीबी इंटरनल तथा छह जीबी रैम, 128 जीबी इंटरनल मेमोरी के तीन वेरिएंट में लॉन्च किया है जिनकी कीमत 14,999 रुपये, 16,999 रुपये और 18,999 रुपये है.

स्मार्टफोन को सबसे ज्यादा अंक इसके डिजाइन को मिलेंगे. इसके पीछे डुअल टोन वाली अत्यधिक चमकदार डिजाइन दी गई है, जो प्रीमियम अनुभव कराता है. कंपनी का कहना है कि स्मार्टफोन के पीछे इतना चमकदार बनाने के लिए उसने कांच की कई परतों को उपयोग किया है.

और पढ़ें : फेसबुक विज्ञापन के कारण लिंक्डइन जांच के घेरे में

रियर माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर उपयुक्त स्थान पर है. यहां से आप स्मार्टफोन को जल्दी से अनलॉक कर सकेंगे. डिवाइस में 6.5 इंच की एलटीपीएस एलसीडी डिस्प्ले है, जो काफी शार्प है और इस पर सूरज की रोशनी में भी आराम से काम किया जा सकता है. विशेषताओं की बात करें तो 'ऑनर 8एक्स' में कंपनी की अपनी मध्यम कीमत की 'किरिन 710' चिप दी गई है जिससे ज्यादातर समय लैग-फ्री काम किया जा सकता है.

'ऑनर 8एक्स' में 3,750 एमएएच की बैटरी दी गई है जिसकी सहायता से आप लगभग दिन भर सोशल मीडिया एप, वीडियो और ऑडियो संगीत सुन सकते हैं. 'ऑनर 8एक्स' की तस्वीर लेने की क्षमताएं हालांकि मिश्रित हैं. ऑटोफोकस के साथ 20 मेगापिक्सेल और दो मेगापिक्सेल के डुअल कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) से लैस रियर कैमरा ने क्षमताओं के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया है. प्रकाश में ली गईं तस्वीरें अच्छी हैं लेकिन कई तस्वीरें बहुत बेकार थी.

समीक्षा के दौरान 16 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरा ने दी गई जानकारियों से कहीं बेहतर प्रदर्शन किया.

स्मार्टफोन की एक और अच्छी बात इसके साथ दिया जा रहा 3.5 एमएम हेडफोन जैक है जो आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन नहीं दे रहे हैं. इसमें वॉल्यूम बढ़ाने-घटाने वाली कीज को सामान्य से कुछ ऊपर दिया गया है जो थोड़ा असुविधाजनक है.

और पढ़ें : फेसबुक 50 लाख भारतीयों को देगी डिजिटल कौशल प्रशिक्षण

इसमें आधुनिकतम टाइप सी के यूएसबी की अपेक्षा पुराना माइक्रो-यूएसबी भी निराश करता है. उच्च चमकदार रियर होने का मतलब है कि इस पर खरोंच पड़ने की संभावना ज्यादा है और बिना इसके रक्षात्मक कवर के इसका उपयोग असंभव है.

कुल मिलाकर 'ऑनर 8एक्स' दिखने में अच्छा है जिससे प्रीमियम अहसास होता है. हालांकि कैमरे को प्राथमिकता देने वाले उपभोक्ता अन्य विकल्पों पर विचार कर सकते हैं. इस कीमत में शियाओमी रेडमी का हाल ही में लांच 'नोट 6 प्रो' को भी लिया जा सकता है.