logo-image

Canon ने अपना पहला mirrorless कैमरा किया लांच, जानें इसकी कीमत

पेशेवर श्रेणी की कैमरा खंड की अग्रणी जापानी कम्पनी कैनन ने शुक्रवार को भारतीय बाजार में अपना पहला फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरा 'ईओएस आर' लांच किया.

Updated on: 24 Sep 2018, 10:24 AM

नई दिल्ली:

पेशेवर श्रेणी की कैमरा खंड की अग्रणी जापानी कम्पनी कैनन ने शुक्रवार को भारतीय बाजार में अपना पहला फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरा 'ईओएस आर' लांच किया. कंपनी ने बताया कि 30.3 मेगापिक्सल के ईओएस आर कैमरा की कीमत 1,89,950 रुपये है और ईओएस आर किट (आरएफ24-105 एमएम एफ4/एल आईएस यूएसएम लेंस) के साथ इसकी कीमत 2,78,945 रुपये है। इस कैमरे की बिक्री अक्टूबर के मध्य से शुरू होगी.

कैनन इंक के आईसीबी प्रोडक्ट्स समूह के समूह कार्यकारी योशियुकी मिजोगुची ने कहा, 'इमेजिंग स्पेस में वैश्विक दिग्गज होने के नाते कैनन ने हमेशा नवाचार पर जोर दिया है और फोटोग्राफी की कला की पूरक प्रौद्योगिकी का निर्माण किया है. पिछले 30 सालों से, प्रसिद्ध ईओएस सिस्टम ने फोटोग्राफरों और फिल्मकारों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली तस्वारों का बेंचमार्क तय किया है.'

कैमरा उद्योग 11 अरब डॉलर का है, जिसमें डिजिटल/कॉम्पैक्ट कैमरों की बिक्री घट रही है, ऐसे में मिररलेस कैमरा इसके ग्रोथ इंजन की तरह काम करेगा. वर्तमान में सोनी और निकोन मिररलेस कैमरा खंड के प्रमुख खिलाड़ी हैं.

कैनन ने कैमरे के साथ ही चार नए आरएफ लेंसों, दो सुपर टेलीफोटो ईएफ लेंसों और एक प्राइम ईए-एम लेंस पर से भी परदा हटाया है। नए ईओएस आर के साथ चार तरह के आरएफ माउंट सिस्टम एडैप्टर को लांच किया है.

और पढ़ें: Amazon इको स्मार्ट स्पीकर की नई रेंज लांच, जानें क्या है इसमें खास

अभी भारत में डीएसएलआर सेगमेंट में कैनन का बोलबाला है और अब फुल फ्रेम मिररलेस कैमरा के लांच के साथ कम्पनी इस सेगमेंट में अपनी अग्रणी स्थिति बनाए रखने को लेकर आश्वस्त है.

मिजोगुची ने कहा, 'कैनन के इमेजिंग बिजनेस के विकास में भारत का अहम किरदार रहा है. मैं यहां नए ईओएस आर सिस्टम के लांच के अवसर पर अतिउत्साहित हूं. मेरा मानना है कि ईओएस आर सिस्टम इमेजिंग का भविष्य है.'

कैनन ने कहा है कि इसने अब तक 9 करोड़ ईओएस कैमरे और 13 करोड़ ईएफ लेंस बेचे हैं.