BREAKING NEWS
  • CBI की पूछताछ से लेकर कोर्ट तक चिदंबरम मामले की 15 बड़ी बातें- Read More »
  • योगी मंत्रिमंडल में हुआ विभागों का बंटवारा, जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय- Read More »
  • PAK को भारत के साथ कारोबार बंद करना पड़ा भारी, अब इन चीजों के लिए चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम- Read More »

जानें, वो फल और सब्जियां जिनको खाने से मोटापा होता है कम

News State bureau  | Reported By : Akanksha Tiwari |   Updated On : March 01, 2019 10:01 AM
Weight loss tips वजन कैसे घटाएं

Weight loss tips वजन कैसे घटाएं

नई दिल्ली:  

पेट पर जमा मोटापा घटाने (Weight loss)  के लिए उपाय या पेट की चर्बी कैसे कम करें के इरादे से अगर आप व्यायाम कर रहे हैं तो आपको हम बड़े ही आसान तरीकों में बताएंगे कि कैसे आप मोटापे से निजात पा सकते हैं. पेट पर जमी चर्बी को कम करने के लिए सबसे पहले अपना कैलोरी इनटेक सही करना होगा. अगर आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी ले रहे हैं तो यह आपके पेट पर वसा के रूप में जम जाती है. एक स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम आपके वजन को कम करने और पेट की चर्बी को खत्म करने में मदद कर सकता है. आगे हम आपको बता रहे हैं कि कैसे इस मोटापे की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं

मोटापा कम करेगा सेब (Apple)

सेब के जूस में आपको फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता हैं, जो वजन कम करने वालों के लिए एक अच्छा ड्रिंक बनाता है. अगर आप सेब के जूस में जरा सी दालचीनी डाल लेते हैं तो यह आपके शरीर के लिए और भी बेहतर साबित होगा. सेब आपको वजन कम करने में बहुत मदद करेगा और यह और बीमारियों के लिए भी अच्छा है.

यह भी पढ़ें- देशभर में Swine flu के अब तक 12191 मामले, डरें नहीं इन घरेलू नुस्खों से करें बचाव

मेथी (Fenugreek seeds) है मोटापा घटाने में मददगार

मेथी आपके पेट की चर्बी घटाने का सबसे अच्छा विकल्प है . मेथी के बीज में पानी में घुलनशील घटक की मौजूदगी (Galactomannan) भूख को दबाने में मदद करती है. इसके अलावा, पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है. अपने आहार में मेथी के बीजों को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन्हें पानी में भिगोकर अगली सुबह खाली पेट इसका सेवन करें.

यह भी पढ़ें- अगर आप करते हैं नाइट शिफ्ट में काम तो हो सकती है यह गंभीर बीमारियां

पुदीना (Peppermint) से करें मोटापा कम

पुदीना खाने के फायदे बहुत हैं. पुदीना की चटनी काफी पसंद की जाती है. पुदिना सबसे प्रसिद्ध जड़ी बूटियों में से एक है, जिसे हम सभी जानते हैं. फ्रेश ड्रिंक्स से लेकर सेहतमंद और बीमारियों से बचाव के लिए भी पुदीना का इस्तेमाल किया जाता है. पुदीना के कई फायदे होते है, पुदीना आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, पेपरमिंट यानी पुदीना को भूख कम करने और बिना भूख के उठने वाली क्रेविंग को दबाने के लिए माना जाता है. इसके अलावा, पुदीना पाचन को ठीक रखता है. आप किसी भी रूप में पुदीना ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें- लहसुन, प्याज से करें कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम : शोध

मोटापा घटाने में मदद करेगा चुकंदर (Beetroot)

मोटापा कम करने में चुकंदर का जूस जिसमें मौजूद नाइट्रेट, शरीर में जाकर नाइट्रिक एसिड में बदलता है. यह पदार्थ रक्त कोशिकाओं को रिलेक्स करते हुए मैटाबॉलिज्म को फायदा पहुंचाता है. चुकंदर के जूस की 100 मिलीलीटर की मात्रा में सिर्फ 35 कैलोरी होती है, और इसलिए यह किसी भी वजन घटाने वाले के लिए अच्छा बूस्टर साबित हो सकता है. चुकंदर का जूस पीने से किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता. आयरन और पोटेशियम के भरपूर चुकंदर खून को साफ करने का काम करता है. इसी वजह से स्किन पर दाने जैसे पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्याएं नहीं होती. चुकंदर में फाइबर होता है इसलिए यह वजन कम करने में मददगार है. चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक होता है जिससे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- घूमने के हैं शौकीन, तो जाएं हिमाचल प्रदेश के इन 10 स्थानों पर

तो सोचना क्या आज ही अपने आहार में शामिल करें ये सब और वजन कम करने को बनाएं और आसान. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें और उसकी सलाह के अनुसार ही अपनी डाइट में बदलाव करें.

बड़ा सवाल: बिना किसी शर्त के पाकिस्तान भारतीय पायलेट को रिहा करने के लिए तैयार है देखें VIDEO

First Published: Friday, March 01, 2019 08:53:49 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: List Of Fruits For Weight Loss, Weight Loss Tips In Hindi, Quick Weight Loss Diet Plan, Weight Loss Tips Hindi, Motapa Kam Karna In Hindi, Weight Loss Drinks In Hindi, Fruits For Weight Loss,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो