कहीं आप रात में तो नहीं करते इन 10 चीजों का सेवन, हो जाएं सावधान

Akanksha Tiwari  |   Updated On : March 11, 2019 01:39:20 PM
Food avoid at night (फाइल फोटो)

Food avoid at night (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आजकल अधिकतर लोग देर रात तक कुछ न कुछ खाते (Late Night Food) रहते हैं. खाद्य पदार्थों के सेवन का समय काफी हद तक आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि देर रात में खाने से वजन बढ़ने के साथ कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा बना रहता है. लेकिन कौन सी चीज कब खाएं, इसका हमें ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनको खाने से हमारी सेहत और नींद दोनों पर ही बुरा असर पड़ता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे फल और खाद्य पदार्थ के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें रात के समय खाने से बचना चाहिए..

यह भी पढ़ें- होली पर बनाएं ये खस्ता रेसिपी, मेहमान भी करेंगे आपकी तारीफ

रात में इन 10 चीजों के सेवन से करें परहेज (Food Avoid at Night)

  • केला (Banana)- इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और फाइबर होता है. लंच में इसको खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. केले का सेवन त्वचा में निखार भी लाता है, लेकिन रात में सोने से ठीक पहले केला खाते हैं, तो आपको बलगम और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.
  • चाय (Tea)- सोने से पहले चाय पीना निश्चित रूप से अच्छा लगता है, लेकिन इससे बचने की कोशिश करें. चाहें ब्लैक टी हो या ग्रीन टी सभी में कैफीन होता है, जो आपकी नींद में बाधा डाल सकता है. इसलिए रात के समय चाय से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें- फ्रैंडली, इंटेलीजेंट और क्रिएटिव होते हैं मार्च में जन्मे लोग, जानें इनके बारे में सब कुछ

  • सेब (Apple)- सेब फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत होता है. सुबह सेब खाने से इसमें मौजूद पेक्टिन नामक तत्व आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित रखते हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सही रखता है. वहीं रात में सेब खाने से शरीर में पेक्टिन आसानी से नहीं पच पाता है.
  • लहसुन (Garlic)- लहसुन रात को खाना पकाते समय कम से कम या बिल्‍कुल भी लहसुन का प्रयोग न करें क्‍योंकि इससे सीना जलने की संभावना बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें- 5 मिनट में बनाएं ये टेस्टी नाश्ता, और नाश्ते में क्या बनाएं शब्द से पाएं छुट्टी

  • पिज्जा (Pizza)- देर रात में पिज्जा खाना सभी को बहुत अच्छा लगता है, लेकिन इसका ऑर्डर देने से पहले सावधान रहें. पिज्जा में भारी मात्रा में फैट होता है, जो आपके पाचन तंत्र को परेशान कर सकता है. इससे आपको पेट से संबधित बीमारियां भी हो सकती हैं.
  • आलू (potato)- यह स्टार्च, विटामिन सी एवं बी-6, फाइबर, मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत होता है. सुबह के समय आलू का सेवन आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है. यदि आप रात में आलू का सेवन करते हैं, तो इससे वजन बढ़ने की संभावना होती है.

यह भी पढ़ें- ये 5 फूड खाने से स्‍टूडेंट परीक्षा के तनाव से रहेंगे दूर और मन-मस्तिष्‍क होगा मजबूत

  • चॉकलेट (Chocolate)- लोग चॉकलेट खाने के बहुत शौकीन होते हैं. लेकिन इसे रात में नहीं खाना चाहिए. दरअसल, चॉकलेट में कैफीन होता है, जो आपकी नींद खराब कर सकता है.
  • चीज (cheese)- चीज कैल्शियम और विटामिन बी 12 का बहुत ही अच्छा स्रोत होता है.सुबह के समय चीज का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रात में सोने से पहले इसका सेवन करें.

यह भी पढ़ें- जानें, वो फल और सब्जियां जिनको खाने से मोटापा होता है कम

  • चावल (Rice)- लंच में चावल खाना शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है.रात में चावल खाने से वजन बढ़ सकता है.
  • नट्स (Nuts)- इसमें ओमेगा-3 एसिड, वसा, विटामिन ई और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.ये हृदय को स्वस्थ रखते हैं.लंच में इनका सेवन ब्लड प्रेशर के स्तर को सही रखता है.रात में सेवन से इनमें मौजूद वसा आपका वजन बढ़ा सकते है.
First Published: Mar 11, 2019 01:30:49 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो