Research: थोड़ी-थोड़ी शराब पीने से नहीं कोई खतरा, दिल नहीं देगा दगा

ANI  |   Updated On : February 02, 2019 06:08:24 PM
कम और अधिक शराब पीने वालों पर एक अध्‍ययन

कम और अधिक शराब पीने वालों पर एक अध्‍ययन (Photo Credit : )

वाशिंगटन डीसी:  

पीने के शौकिन लोगों के लिए अच्‍छी खबर है. खास कर उन लोगों के लिए जिनकी उम्र 65 साल के आसपास है और वो हृदय रोग के शिकार हैं. वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्‍कूल ऑफ मेडिसिन का रिसर्च JAMA Network Open में प्रकाशित है. रिसर्च के अनुसार कम और अधिक शराब पीने वालों पर एक अध्‍ययन किया गया. इसमें देख गया कि कम पीने वाले लोग अधिक पीनों वालों की अपेक्षा एक साल ज्‍यादा जीते हैं. इस अध्‍ययन में इस बात पर विशेष जोर देकर कहा गया है कि इसका मतलब कत्‍तई नहीं है कि जो लो ड्रिंकिंग नहीं करते, वो शुरू कर दें.

यह भी पढ़ेंः New Year Resolution 2019: सिगरेट की कीमत पर खरीदिए घर और लाइए सपनों की कार

कॉर्डियोलॉजिस्‍ट डेविड एल ब्राउन बताते हैं कि उनके हार्ट फेल वाले मरीज अक्‍सर उनसे पूछते थे कि क्‍या वो रात को एक पैग शराब ले सकते हैं. और इस सवाल का डेविड के पास कोई जवाब नहीं होता. अपने पेशे में डॉ डेविड लंबे समय से इस बात को जानते थे कि ज्‍यादा पीना हार्ट फेल होने का कारण बन सकता है. लेकिन नया शोध बताता है कि महिलाओं के लए एक पैग और पुरुषों के लिए दो पैग शराब पीने से कोई फर्क नहीं पड़ता.

यह भी पढ़ेंः Positive Communication: क्‍या आपने डर में एक अलग तरह का सुख महसूस किया है

शोधकर्ताओं ने पाया कि ज्‍यादा पीने वालों के मुकाबले वो लोग एक साल अधिक जीते हैं जो केवल हफ्ते में सात पैग पीते हैं. डेविड बताते हैं कि जो लोग बुढ़ापे में हर्ट अटैक का शिकार होते हैं उन्‍हें ड्रिंक नहीं करनी चाहिए. हालांकि जो लोग रोजाना एक या दो पैग लेते हैं वो हर्ट फेल्‍योर के दौरान भी पीना जारी रख सकते हैं.

First Published: Jan 02, 2019 11:57:25 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो