अगर आप शाकाहारी हैं तो खाने में जरूर शामिल करें ये 6 सब्जियां, मिलेगा भरपूर पोषण

लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो आपके आहार में सब्जियों की मात्रा भरपूर होनी चाहिए।

News State Bureau   |   Updated On : October 03, 2017 12:45 PM

नई दिल्ली:  

शरीर के बेहतर विकास के लिए शाकाहार और मांसाहार आहार को लेकर कई शोध अलग-अलग दावा करते रहे हैं। लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो आपके आहार में सब्जियों की मात्रा भूरपूर होनी चाहिए। आज हम आपको कुछ जरूरी सब्जियों के बारे में बता रहें जो आपके शरीर के लिए आवश्यक फोलिक एसिड, मैंगनीज, विटामिन सी और जिंक जैसे पोषक तत्वों की मात्रा को पूरा करती है।

पालक: टमाटर की तरह पालक में भी फ्री रैडिकल्स से मुकाबला करने वाले एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है। इसमें पोटेशियम भारी मात्रा में मौजूद होता है जो न्यूरॉन्स के बीच संकेतों की गति को बढ़ाता है, जिससे कि हमारे दिमाग अधिक क्रियाशील होता है।

शकरकंद: शकरकंद में रोजाना की न्यूनतम आवश्यकता का 65 फीसदी विटामिन सी पाया जाता है। इसमें डाइटरी फाइबर में भरपूर होता है, जिससे रक्त शर्करा और इंसुलिन स्पाइक्स को कम करने में मदद मिलती है, अंततः पेट वसा को कम कर देती है। शकरकंद को छिलके के साथ ही खाना चाहिए। इसका छिलका विटामिन ए, बीटा केरोटीन और हाई पोटैशियम से भरपूर होता है।

बींस: बींस पोषण का एक बड़ा स्रोत है इसमें लाइसिन, एक आवश्यक अमीनो एसिड होता है जो शरीर को फैटी एसिड को ऊर्जा में परिवर्तित करने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इनमें फोलेट, बी विटामिन भी होते हैं जो न्यूरोट्रांसमीटर को प्रभावित करते हैं जो आपके मूड को उत्तसाहित कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अपने दिल को हेल्दी रखने के लिए पिएं चुकंदर का जूस

बैंगन: यह पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर होता है जो चयापचय के लिए अच्छा है। इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम आपकी मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है और आपकी नींद में सुधार करने में सहायता कर सकता है। विटामिन के और विटामिन बी की है, तो यह सब्जी एक बेहतर विकल्प है। साथ ही इसमें एंटीएजिंग गुण वाला एक शक्तिशाली फ़िटेनट्रिएंट और एंटीऑक्सिडेंट नसुनीन भी पाया जाता है।

कद्दू: कद्दू में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जैसे कि फोलिक एसिड, मैंगनीज, विटामिन सी और जस्ता, सभी को शरीर की प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

ब्रूसेल स्प्राउट्स: ये ना सिर्फ विटामिन सी और के से भरपूर होते है, जो स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने में मदद करते हैं, इसमें कैरोटीनॉड्स भी होते हैं, जो कि अच्छे दृष्टि का समर्थन करने के लिए आवश्यक हैं। स्प्राउट्स विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं और इसमें बहुत ही कम सोडियम और वसायुक्त पदार्थ होते हैं, जिससे आपके दिल के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखते हैं।

इसे भी पढ़ें: जानिए क्या होता है फेंग फू प्वाइंट, इस चाइनीज थेरेपी से मिलेगा आराम

First Published: Tuesday, October 03, 2017 12:41 PM

RELATED TAG: Vegetables,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो