logo-image

Women's Day 2019 : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अपनाएं ये 5 नियम और रहें हमेशा जवां

हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप खुद को मैंटेन कर सकती हैं और हेल्‍दी रह सकती हैं.

Updated on: 08 Mar 2019, 09:09 AM

नई दिल्ली:

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) है, इस बार महिला दिवस की थीम 'बैलेंस फॉर बेटर' (Balance for Better) हैं. आजकल जैसा कि हम जानते हैं महिलाएं पति, बच्चों और घर का तो पूरा ख्याल रखती हैं लेकिन खुद का ख्याल रखने के लिए वक्त नहीं निकाल पाती हैं. शुरुआती दौर में तो इसका ज्यादा प्रभाव उसके स्वास्थ्य पर नहीं होता है, लेकिन 30 की उम्र तक पहुंचते ही इसके दुष्प्रभाव दिखना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में महिलाओं को अचानक से बुढ़ापे का अहसास होने लगता है और कई शारीरिक समस्याएं घेर लेती हैं. इसके लिए यह बेहद जरूरी है महिलाएं अपने डायट का विशेष ख्याल रखें और डायट में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करें. इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप खुद को मैंटेन कर सकती हैं और हेल्‍दी रह सकती हैं.

यह भी पढ़ें- Birthday Special : औरत ने जनम दिया मर्दों को, मर्दों ने उसे बाज़ार दिया, महिला दिवस पर साहिर लुधियानवी की नज़्म

खाना खाने का समय
एक महिला घर में सबसे पहले उठती है और सबसे देर से सोती है. हम अपने घर में इसी दिनचर्या को देखते हैं. घर और जिम्‍मेदारियों के बीच में महिलाएं कई बार अपने खाने को दरकिनार कर देती है. फिट रहने के लिए सबसे ज्‍यादा जरुरी है कि समय पर खाना खाएं. महिलाओं को दिन की शुरुआत 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ करनी चाहिए और समय पर ब्रेकफास्‍ट करना चाहिए.

खूब पानी पिएं
हमारे शरीर के लिए जितना खाना जरुरी है उसी प्रकार पानी की आवश्‍यकता शरीर को ज्‍यादा होती है. क्‍योंकि जब तक शरीर में सही मात्रा में पानी नहीं होगा तो पाचन क्रिया सही तरीके से कार्य नहीं करती है. महिलाएं डिहाइड्रेशन का शिकार न बने इसलिए उन्‍हें दिन में 2 लीटर से अधिक पानी पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें- फ्रैंडली, इंटेलीजेंट और क्रिएटिव होते हैं मार्च में जन्मे लोग, जानें इनके बारे में सब कुछ

आयरन और कैल्शियम
भारतीय महिलाओं में आयरन और कैल्शियम की कमी बहुत पाई जाती है. इसलिए 30 की उम्र में आने पर अपने खानपान में ऐसी चीजें शामिल करें, जिनमें कैल्शियम और आयरन की मात्रा अधिक हो. कोशिश करें कि इन्हें प्राकृतिक स्रोतों से ही प्राप्त करें, लेकिन यदि डॉक्टर इनकी गोलियां लेने को कहें तो इनसे भी परहेज न करें.

एल्कोहल से रहें दूर
एल्कोहल बहुत नुकसानदेह है, खासतौर पर 30 पार कर चुकी महिलाओं में तो इसका प्रभाव साफ देखा जा सकता है. ऐसे में उनका शरीर एल्कोहल के दुष्प्रभाव को झेलने योग्य नहीं रहता है. शोध भी बताते हैं कि 35 की उम्र पार कर चुकी महिलाओं में एल्कोहल के नियमित सेवन से गंभीर नुकसान होते हैं. तो इस उम्र में एल्कोहल बिल्कुल बंद कर देनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- 5 मिनट में बनाएं ये टेस्टी नाश्ता, और नाश्ते में क्या बनाएं शब्द से पाएं छुट्टी

भोजन न छोड़ें
महिलाएं हो या पुरुष, हेल्दी नाश्ता करना सभी की सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है. खासतौर पर महिलाओं को तो दिन के पांचों भोजन करना बेहद जरूरी होता है. इसलिए पतले होने के चक्कर में कोई भी भोजन न छोड़ें. लंच और नाश्‍ते के बीच 4 से 5 घंटे का अंतर रखें. लंच में स्वास्थ्यवर्धक आहार लें, इससे आप चुस्त और दुरुस्त बनी रहेंगी.

पटना में महिलाओं ने थामा ऑटो का हाथ, देखें VIDEO