BREAKING NEWS
  • जानिए किस वजह से अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारत के समर्थन में आए पाकिस्तान और चीन- Read More »
  • Aus Vs Pak: पांच बार की विश्‍व चैंपियन ऑस्ट्रे‍लिया का मुकाबला पाकिस्‍तान से थोड़ी देर में- Read More »
  • अलवर रेप और हत्‍या मामला : पॉक्‍सो कोर्ट ने आरोपी को सुनाई सजा-ए-मौत- Read More »

मोटापा कम करने के अलावा देशी घी के फायदे, अपनी डाइट में तुरंत शामिल करें

News State Bureau  |   Updated On : April 14, 2019 01:01 PM

नई दिल्ली:  

बढ़ते वजन और मोटापे से आज देश का हर तीसरा नागरिक परेशान है. लोगों में आम धारणा बन चुकी है कि घी खाने से मोटापा बढ़ता है. अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो इस बात को मानते हैं कि घी खाने से मोटापा बढ़ता है तो आप अपनी सोच को बदल डालिए. जी हां यह बात एकदम शत-प्रतिशत सही है. आयुर्वेद के मुताबिक रोजाना घी खाने से न सिर्फ मोटापा दूर किया जा सकता है बल्कि पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखा जा सकता है. आइये हम आपको बताएं कि घी खाने से मोटापे और पाचन तंत्र के अलावा और कौन-कौन से फायदे हैं घी खाने से. 

घी खाने से मोटापा होता है दूर

गाय का घी भोजन में लेने से आपको मोटापे से निजात मिल सकती हैका सेवन करने से व्यक्ति अपने मोटापे से निजात पा सकता है. देसी घी में मौजूद सीएलए मेटाबॉल्जिम को सही रखता है. इससे वजन कंट्रोल में रहता है. गाय के घी में कोलेस्ट्रॉल नहीं पाया जाता, बल्कि यह शरीर में जमी जिद्दी वसा को पिघलाकर मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करती है. जिसकी वजह से व्यक्ति मोटापे का शिकार नहीं बनता.

घी के सेवन से कब्ज भी दूर होती है

गाय का घी सेहत के बेहद फायदेमंद होता है.इसका सेवन करने से कब्ज जैसी कई बीमारियां दूर होती है. आयुर्वेद के अनुसार देसी घी पित्त का शमन करता है. घी का सेवन करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं और व्यक्ति को कब्ज की शिकायत नहीं रहती है.

घी का सेवन शरीर में हार्मोन्स करता है संतुलन

देसी घी में विटामिन A, विटामिन K2, विटामिन D, विटामिन E जैसे पोषक तत्व मौजूद होने से ये हार्मोन निर्माण और संतुलन करने में मदद करता है. यही वजह है कि गर्भवती स्त्रियों के साथ स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए घी का सेवन उत्तम माना गया है.

घी के सेवन से हड्डियों को मिलती है मजबूती

घी में भरपूर मात्रा में विटामिन के2 मौजूद होता है, जो आपकी हड्डियों तक कैल्शियम पहुंचाने में सहायक होता है.आयुर्वेद के अनुसार, इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हड्डियों के लिए जरूरी तरल पदार्थ का निर्माण करते हैं, जिससे जोड़ मजबूत होते हैं.

बालों और त्‍वचा के लिए फायदेमंद

देसी घी से रोजाना अपने चेहरे पर मसाज करने से त्वचा की खोई नमी वापस आ जाती है. जिसकी वजह से त्वचा की चमक बढ़ जाती है और रूखापन खत्म हो जाता है. इसके अलावा बालों को काला, घना और चमकदार बनाने के लिए सिर पर देसी घी से मालिश करनी चाहिए.

First Published: Sunday, April 14, 2019 12:39 PM

RELATED TAG: Inclued Ghee In Your Dite It Can Help You To Lose Weight Quickly Ghee Of Cow, Ghee, Inclued Ghee In Your Dite, Ghee Makes U Fit, Forlousing Wait Take Ghee,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो