logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

घर में बनाएं बाजार जैसी मूंग दाल नमकीन, पढ़ें रेसिपी

आज हम आपको बाजार जैसी मूंगदाल (Moong Dal Namkeen) हम घर पे कैसे बना सकते है बताएंगे.

Updated on: 28 Mar 2019, 08:58 AM

नई दिल्ली:

आज कल हम घर का खाना कम और बाजार की जंक फ़ूड (Junk food) ज्यादा खाने लगे है. ऐसे में हम बाहर का खाना बंद तो नहीं कर सकते लेकिन अगर आप घर पे बनाना सिख ले तो हम बहुत पैसा और बीमारी से अपने आप को बचा सकते है. हम ये सब बनाने के लिए कोशिश नहीं करते इसलिए उसे बनाना हमें मुश्किल लगता है. इन सब को बनाने में ज्यादा मेहनत व टाइम नहीं लगता. आज हम आपको बाजार जैसी मूंगदाल (Moong Dal Namkeen) हम घर पे कैसे बना सकते है बताएंगे. इसे बनाने में सामान भी कम लगता है. देखते है की इसे कैसे बनाते है.

मूंग दाल नमकीन बनाने की विधि (Moong dal Namkeen)

यह भी पढ़ें- Energy Drinks: गर्मी के मौसम में सुबह-सुबह बनाएं छाछ की ये टेस्टी रेसिपी

आवश्यक सामग्री 
मूंग दाल- 01 कप (बिना छिलके वाली)
चाट मसाला- स्वादानुसार
तेल- तलने के लिए
नमक- स्वादानुसार

मूंग दाल नमकीन बनाने की विधि

यह भी पढ़ें- Breakfast Recipe: नाश्ते में बनाएं ये पोहा से बनी स्वादिष्ट डिश, पढ़ें रेसिपी

मूंग दाल नमकीन रेसिपी (Moong Dal Namkeen Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले मूंग की दाल को अच्छी तरह से 2-3 बार धो लें. इसके बाद एक बर्तन में दाल लेकर उसमें दाल भीगने भर का पानी ड़ालकर रात भर के लिए भिगा दें. भीगी हुई दाल को एक बार फिर अच्छे से धो लें और उसका सारा पानी निकाल दें. इसके बाद पंखे के नीचे एक सूती कपड़ा बिछाकर दाल को फैला दें और एक घंटे तक सूखने दें.

यह भी पढ़ें- कैसे रखें गर्मियों में अपना ख्याल, इन फल और सब्जियां से खुद को रखें तंदुरुस्त

दाल सूखने के बाद कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करें. तेल गरम होने पर एक बड़ी स्टील की छलनी लेकर उसमें थोड़ी सी दाल लें और छलनी को तेल में रख कर उसे चम्मच की मदद से चलाते रहें. जब दाल गोल्डेन कलर की हो जाए, छलनी को तेल से बाहर निकाल लें और दाल को टिश्यू पेपर पर पलट दें. आपकी मूंग दाल नमकीन तैयार है. इसमें स्वादानुसार नमक और चाट मसाला डाल कर मिक्स कर लें और एयरटाइट बॉक्स में रख दें. अब आप कभी भी मूंग दाल नमकीन निकालें और चाय के साथ इसका आनंद लें.