Holi 2019: घर में कैसे बनती है ठंडाई, जानें मिनटों में बनने वाली रेसिपी के बारे में

Akanksha Tiwari  |   Updated On : March 16, 2019 11:25:37 AM
Thandai recipe ठंडाई रेसिपी (फाइल फोटो)

Thandai recipe ठंडाई रेसिपी (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

होली (Holi) आने वाली है, इस त्यौहार में हम रंगों से खेलने के साथ-साथ विभिन्न पकवानों का भी आन्नद लेते हैं. होली पर हम ठंडाई पीना भी बहुत पसंद करते हैं. दूध, बादाम और मसालों से तैयार की गई ठंडाई को पीने के बाद आप काफी तरोताजा महसूस करते हैं. खास मौकों जैसे होली और दिवाली पर मेहमानों को परोसे जाने के लिए यह परफेक्ट ड्रिंक है. अगर एक आप गिलास ठंडाई (Milk Thandai) रोज सुबह पीते हैं, तो धूप में लगने वाली लू और नकसीर (नाक से खून आने) जैसी तकलीफों से भी बचे रहेंगे. आप सिर्फ 20 मिनट में ही इसे गर्मी के मौसम में तैयार कर सकते हैं जिसमें आपको भारतीय मसालों का भी भरपूर स्वाद मिलता है.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर लेते हैं भांग तो कर लें ये तैयारी

होली पर बाजार से भी तैयार ठंडाई खरीदी जा सकती है, लेकिन घर में बनी हुई ठंडाई आपको बिना मिलावट और प्रजरवेटिव्स के मिलेगी, जो अवश्य ही आपके स्वास्थ्य के लिये फायदे मंद होगी. तो आइये आज हम बताते हैं घर पर ठंडाई बनाने की रेसिपी.

ठंडाई के लिए आवश्यक सामग्री - Ingredients for Thandai Recipe
बादाम - 15-20
खरबूजे के बीज - ¼ कप
सौंफ - 1 स्पून

यह भी पढ़ें- Holi 2019: इस होली घर में ऐसे बनाएं गुलाल, जानें रंगों को बनाने की विधि

खसखस - 2 स्पून
इलाइची - 15 (छिली हुई)
काली मिर्च - आधा छोटी चम्मच
चीनी - 2 कप
गुलाब जल - 1 टेबल स्पून

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर बनाएं ये खस्ता रेसिपी, मेहमान भी करेंगे आपकी तारीफ

ठंडाई बनाने की विधि-

ठंडाई बनाने के लिए किसी बर्तन में चीनी और 1 कप पानी मिलाइये और उबाल आने के बाद 6-7 मिनिट तक उबालिये और ठंडा कर लीजिये, चीनी का घोल बन कर तैयार हो गया. सोंफ, कालीमिर्च, बादाम, खरबूजे के बीज, इलाइची के दाने और खसखस को साफ कीजिये और धो कर पानी में अलग अलग 2 घंटे के लिये भिगो दीजिये. बादाम को छील कर छिलका अलग कर दीजिये. सभी चीजों को बारीक पीस लीजिये.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: क्या आप हैं हेल्थ कॉन्शस, तो ऐसे बनाएं बिना घी की गुजिया

इन चीजों को पीसने के लिये पानी की जगह चीनी के घोल का प्रयोग करिये. बारीक पिसे मिश्रण को चीनी के घोल में मिलाइये और छान लीजिये. बचे हुये मोटे मिश्रण में घोल मिला कर फिर से बारीक होने तक पीस कर छान लीजिये. ठंडाई बन चुकी है, ठंडाई को एअर टाइट बोतल में भरिये और फ्रिज में रख लीजिये. इसको आप फ्रिज में 1महिने से भी अधिक रख सकती हैं. जब भी आपको ठंडाई पीनी है, आप इसमें आवश्यक्तानुसार बर्फ एवं दूध मिलाइये, आपकी ठंडी-ठंडी ठंडाई तैयार है.

मथुरा में लड्डू मार होली के रंग, देखें VIDEO

First Published: Mar 16, 2019 07:18:01 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो