BREAKING NEWS
  • Polls of Exit Polls: सभी न्‍यूज चैनलों का एग्‍जिट पोल एक साथ यहां पढ़ें- Read More »
  • पश्चिम बंगाल में 'दीदी' का जलवा कायम, दहाई में पहुंच सकती है BJP की सीट- Read More »
  • Exit Poll Results 2019: हरियाणा में बीजेपी कर रही Gain, पंजाब दे रहा NDA को Pain- Read More »

Holi 2019: क्या आप हैं हेल्थ कॉन्शस, तो ऐसे बनाएं बिना घी की गुजिया

Akanksha Tiwari  |   Updated On : March 14, 2019 02:52 PM
Baked gujiya recipe बेक्ड खोया गुजिया रेसिपी (फाइल फोटो)

Baked gujiya recipe बेक्ड खोया गुजिया रेसिपी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

होली (Holi) के त्यौहार पर गुजिया तो बनती ही है, लेकिन कुछ लोग अपनी सेहत की वजह से गुजिया नहीं खा पाते है. जो लोग अधिक घी-तले का भोजन या मिठाई इत्यादि को खाना पसंद न करते हों उनके लिए बेक्ड गुजिया एक बहुत अच्छा आप्शन हो सकता है. मीठी और कुरकुरी परत वाली स्वाद में लाजबाव ओवन बेक्ड गुजिया को बनाना भी बहुत आसान होता है. ये गुजिया दिखने और स्वाद दोनों में ही तली हुई गुजिया जैसे स्वाद जितनी ही अच्छी होती है. तो पढ़िए बेक्ड गुजिया बनाने की विधि जो सेहत और स्वाद दोनों में ही लाजवाब है.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर बनाएं नए तरीके की चॉकलेट गुजिया, जानें रेसिपी

बेक्ड गुजिया बनाने की विधि (Recipe for baked Gujiya)
सामग्री

  • मैदा - 1 कप
  • घी - 2 टेबल स्पून
  • दूध - आधा कप
  • मावा/खोया - 150 ग्राम
  • पाउडर चीनी - ½ कप

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर बनाएं ये खस्ता रेसिपी, मेहमान भी करेंगे आपकी तारीफ

  • कन्डेन्स्ड मिल्क - 1 टेबल स्पून
  • छोटी इलायची - 6
  • काजू - 12-14
  • किशमिश - 1 स्पून
  • चिरौंजी - 1 स्पून

बेक्ड गुजिया भरावन की सामग्री (Baked Gujya stuffing material)
बेक्ड गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए. इलायची का पाउडर बना कर तैयार कर लीजिए. बेकिंग ट्रे को घी लगाकर चिकना कर लीजिए. अब मैदा में घी को मेल्ट करके मिला लें, दूध को हल्का गरम कीजिये और दूध की सहायता से थोड़ा सख्त आटा गूथ लीजिये. आटे को ढककर 30 मिनिट के लिये रख दीजिये.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर बनाइए इस नए तरीके से स्पेशल खोया गुजिया

जब तक आटा सैट होता है तब तक गुजिया के लिये स्टफिंग बनाकर तैयार कर लीजिये. मावा को माइक्रोवेव सेफ प्याले में निकाल लीजिये, और 1 मिनिट माइक्रोवेव कर लीजिये, 1 मिनिट में मावा भून कर तैयार हो जाता है. भुने मावा में कटे हुये काजू, किशमिश, चिरौजी और इलायची पाउडर डालकर मिला लीजिए और मावा के ठंडा होने पर या एकदम हल्का गरम रहने पर पाउडर चीनी डालकर मिला दीजिये.

ऐसे बनाएं बेक्ड गुजिया

मैदे की छोटी-छोटी लोइयां तोड़ लीजिये, एक एक लोई उठाकर दोनों हाथो से मसल कर गोल कीजिये और दबाकर पेड़े जैसा चपटा करके रख लीजिये. लोइयों को कपड़े से ढककर रख लीजिये. एक लोई उठाइये और चकले पर रखिये और पतला बेल कर तैयार कर लीजिये.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर लेते हैं भांग तो कर लें ये तैयारी

बेली हुई पूरी को गुजिया बनाने वाले सांचे को खोलिये और उसके ऊपर इस तरह रखिये कि सांचा पूरा अच्छी तरह ढक जाये, पूरी के आधे भाग पर 1 बड़ी चम्मच स्टफिंग रखिये, पूरी के किनारों पर उंगली से पानी लगाकर गीला कर लीजिये, सांचे को इस तरह बन्द कीजिये कि स्टफिंग अच्छी तरह पूरी के अन्दर बन्द हो जाये. तैयार गुजिया को बेकिंग ट्रे में रख कर उसके ऊपर कपड़े से ढककर दीजिए, ताकि गुजिया सूखे नहीं, सारी गुजिया इसी तरह बनाकर, भरकर तैयार कर लीजिये.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: इस होली घर में ऐसे बनाएं गुलाल, जानें रंगों को बनाने की विधि

ओवन को 200 डि. से. पर प्रीहीट कर लीजिये. गुझिया की ट्रे को ओवन के अन्दर जाली स्टेन्ड के ऊपर रखिये और ओवन को 200 डि.से. पर 10 मिनिट के लिये सैट कर दीजिये.
मिनिट बाद गुजिया की ट्रे ओवन से निकालिये और चैक कीजिये, गुझिया ऊपर की ओर से ब्राउन हो गई है. गुजिया के ऊपर कन्डेन्स्ड मिल्क को दूध मिलाकर पतला करके, इसे ब्रश की सहायता से ग्रीज कर दीजिये.

यह भी पढ़ें- 5 मिनट में बनाएं ये टेस्टी नाश्ता, और नाश्ते में क्या बनाएं शब्द से पाएं छुट्टी

गुजिया को पलट दीजिये और फिर से गुजिया को 3 मिनिट के लिए 200 डि.से. पर चैक करते हुये बेक कर लीजिये, गुजिया बेक न हुई हो तो फिर से गुजिया को 2 मिनिट के लिए बेक कीजिए, गुजिया हल्की ब्राउन हो गई हैं. गुझिया 15 मिनिट में बेक होकर तैयार हो जाती है. गुजिया को प्लेट में निकाल लीजिए. और मेहमानों को गर्मागर्म गुजिया सर्व कीजिए.

First Published: Thursday, March 14, 2019 02:50 PM

RELATED TAG: Gujiya Recipe, Gujiya In Hindi, Baked Khoya Gujiya Recipe, Mawa Gujiya Recipe, Baked Holi Recipes, Baked Gujiya Recipe, Homemade Baked Gujiya,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो