logo-image

Holi 2019: होली पर बनाएं नए तरीके की चॉकलेट गुजिया, जानें रेसिपी

आज यहां सीखें चॉकलेट गुजिया बनाने का आसान तरीका

Updated on: 14 Mar 2019, 12:11 PM

नई दिल्ली:

होली (Holi) पर गुजिया मीठे के रूप में खास त्यौहारों पर बनाया जाता है, इसे बड़े और बच्चे सभी को खाना अच्छा लगता है. क्या आपको पता है, इसे विभिन्न तरह से भी बनाया जा सकता है. इस डिजर्ट को हर कोई अपने घर पर आसानी से बना सकता है. यह डिश नॉर्थ इंडिया में काफी ज्यादा मशहूर है. इस होली के मौके पर घर में अपने हाथों से गुजिया बनाकर मेहमानों को खिलाएं. गुजिया को आप कई दिनों तक सुरक्षित रख कर इस्तेमाल कर सकते है. इसका ऊपरी भाग मैदे से बनाया जाता है, और अन्दर के भाग में सूजी, मावा या नारियल इत्यादि को भरकर इसके अलग अलग स्वाद का आनंद ले सकते है. इनके कई जायके हैं, जिनमें से एक चॉकलेट गुजिया है. आज यहां सीखें चॉकलेट गुजिया बनाने का आसान तरीका..

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर बनाइए इस नए तरीके से स्पेशल खोया गुजिया

चॉकलेट गुजिया बनाने की विधि (Chocolate Gujiya Recipe)
समय : 1 घंटा

चॉकलेट गुजिया बनाने की सामग्री (Chocolate Gujiya ingredients)

मैदा- 1 कप
घी- तलने और मैदे में डालने के लिए
नमक- 1 चुटकी
चॉकलेट चिप्स -150 ग्राम तक

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर बनाएं ये खस्ता रेसिपी, मेहमान भी करेंगे आपकी तारीफ

मावा- 2 कप
चीनी- 1 कप
बादाम- 8 बारीक कटे हुए
इलाईची पाउडर- 1 चम्मच

भरावन के लिए :
गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले मावे/खोया को मध्यम आंच पर गर्म कर लें, फिर उसको मिलाते हुए हल्का भूरा या लाल होने तक भुने. उसके बाद उनमे काजू, बादाम, किशमिश और चीनी को डाल कर अच्छी तरह से मिला ले. फिर चॉकलेट चिप्स को मिलाकर एक बर्तन में ठंडा होने के लिए अलग निकाल कर रख दें. आपकी गुजियों के लिए फिलिंग तैयार हैं.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर लेते हैं भांग तो कर लें ये तैयारी

चॉकलेट गुजिया बनाने की विधि (Chocolate Gujiya recipe)

चॉकलेट गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले मैदा, नमक, घी को अच्छी तरह से हाथों से मिला ले, फिर उसमे पानी डाल कर गुथ ले, फिर इसे आधे घंटे के लिए रख दे. अब एक कडाही में मावे को डाल कर उसको हल्का भूरा होने तक भुन ले, फिर उसमे इलायची का पावडर, चीनी डाल कर अच्छी तरह मिला ले. फिर आंच से नीचे उतार दे. जब ये हल्का ठंडा हो जाये, तो इसमें चॉकलेट के चिप्स को डाल दे और इसे खूब अच्छे से मिला दे.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: इस होली घर में ऐसे बनाएं गुलाल, जानें रंगों को बनाने की विधि

उसके बाद आटे की छोटी लोई को लेकर छोटे पुड़ी के आकार में बेल ले और उसमे तैयार चॉकलेट के मिश्रण को भरकर इसके किनारों पर हल्का पानी लगाकर सांचे में रखकर चिपका दें. आप चाहे तो इसके किनारों को गुथ कर डिजाईन भी बना सकते हैं. इस तरह गुजिये का आकार देकर आप इसे तैयार कर ले. इस तरह से जब सभी गुजिया तैयार हो जाये तो आप तेज आंच पर कढ़ाई को चढ़ाकर उसमे घी को गर्म होने के लिए छोड़ दें.
जब यह गर्म हो जाये तो इसमें तैयार गुजिये को डाल कर इसे धीमी आंच में 1-2 मिनिट के लिए तले. जब गुजिया तैयार हो जाये तो अंत में इसे चॉकलेट और क्रीम से सजाकर खाने के लिए परोस सकते है.