Ganesh Chaturthi 2017: बप्पा के इन 5 पंसदीदा मोदक से करें गणेश चतुर्थी की शुरूआत

सभी जानते है कि गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्पा को मोदक का भोग लगाया जाता है। वैसे मोदक कई प्रकार के होते है।

  |   Updated On : August 23, 2017 10:19 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

सभी जानते है कि गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्पा को मोदक का भोग लगाया जाता है। वैसे मोदक कई प्रकार के होते है। मोदक खासतौर पर महाराष्ट्र की डिश होती है। हालांकि अब ये पूरे देश में बनाए जाते है। मोदक स्टीम या फ्राई किसी भी तरह से बना सकते है। आज हम आपको मोदक बनाने की रेसिपी बता रहे है।

इसे भी पढ़ें: अब नहीं पिघलेगी आइसक्रीम, वैज्ञानिकों ने खोजी नई तकनीक

चावल के मोदक

चावल के मोदक

ये मोदक पारंपरिक तरह से बनाए जाते है। इसके लिए ज्यादा साम्रगी की आवश्यकता नहीं पड़ती है।2 कप कद्दूकस किए हुए नारियल में तकरीबन 1.5 कप गुड़ को कढ़ाही में डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। आप चाहे तो इसमें ड्राइफ्रूट भी मिला सकते है। इसको ठंडा होने के लिए रख दें। 2 कप पानी में 1 छोटी चम्मच घी डालकर उबाले। फिर इसमें 2 कप चावल का आटा और नमक डालकर मिलाएं। अब पैन को गैस से उतार कर साइड रख दें। ठंडा होने पर चावल के आटे को नरम गूंथ लें। आटे की छोटी सी लोई में हाथों गुड़-नारियल के पेस्ट की पिठ्ठी भर दें। उसके बाद मोदक का आकार देते हुए बंद करें। एक भगोने में पानी गर्म करने को रख दे और उसके ऊपर जाली वाला स्टैंड लगा दे। तैयार मोदक को चलनी में 10-12 मिनट के लिए ऱखें। बस तैयार हो गए आपके मोदक।

  सूजी-नारियल के मोदक

सूजी-नारियल के मोदक

मोटे तल की कढ़ाही में दो बड़े चम्मच घी डालकर एक कप सूजी को हल्का भूरा होने तक भूनें। अब इसमें डेढ़ कप कसा हुआ नारियल मिलाए। थोड़ी देर में गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें। एक पैन में एक कप शक्कर और पानी मिलाकर चाशनी तैयार कर लें। अब इस चाशनी में चुटकी भर खाने वाला रंग और इलाइची मिलाए। उसके बाद सूजी-नारियल का मिश्रण को मिला दें। थोड़ा सा ठंडा हो जाने पर इसको मोदक का आकार दें।

मूंग दाल मोदक

मूंग दाल मोदक

एक पैन में 1 कप पानी के साथ 50 ग्राम गुड़ को पकाए। गाढ़ा हो जाने पर इसमें आधा कप दूध और इलायची दाना डालें और हल्‍की आंच पर 2-3 मिनट तक के लिये पकाएं। अब इसमें 2 कप मूंग दाल और 1 कप पानी डालकर 5-7 मिनट तक ढ़क कर पकाएं। फिर ठंडा होने के लिए रख दें। जब तक दाल ठंडी हो तब तक 3 कप चावल के आटे में चुटकी भर चीनी औऱ नमक डालकर दूध से गूथ लें। अब आटे की लोई में मूंग की सामग्री भरे और मोदक का आकार दें। फिर आप । एक भगोने में पानी गर्म करने को रख दे और उसके ऊपर जाली वाला स्टैंड लगा दे। तैयार मोदक को चलनी में 10-12 मिनट के लिए ऱखें। बस तैयार हो गए आपके मोदक।

चॉकलेट एंड वॉलनट मोदक

चॉकलेट एंड वॉलनट मोदक

एक नॉन स्टिक पैन में 1/2 कप चॉक किया डार्क चॉकलेट, 3 चम्‍मच कंडेंस मिल्‍क, 1/4 कप दूध को पकाए। दूध को चलाते रहें ताकि उसमें लुगदी नहीं पड़े। मिश्रण के स्मूथ होने के बाद आप इसे गैसे से उतार कर ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसमें 1 कप पिसा हुआ डाइजेस्‍टिव मारी बिस्‍कुट और दरदरे पिसे अखरोट को मिला दें। इस मिश्रण को 5 मिनट के लिये फ्रिज में रख दें। अब इसे निकाल कर मोदक का शेप दें।

ड्राईफ्रूट से भरे फ्राईड मोदक

ड्राईफ्रूट से भरे फ्राईड मोदक

2 कप मैदे को मोयन डालकर कड़ा गूंथ कर अलग रख दें। आधा किलो मावे को भूनकर उसमें बारीक कटे 1/2 कप काजू, बादाम, पिस्ता के साथ चीनी, चिरौंजी और इलाइची पाउडर मिलाए। अब आटे की लोई ले और उसमें एक चम्मच भरावन भरकर मोदक का शेप दें। अब इनको घी में डीप फ्राई कर लें।

First Published: Tuesday, August 22, 2017 11:03 PM

RELATED TAG: Modak,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो