logo-image

डायबीटीज में चीनी के अलावा और कौन सी चीजें होती हैं नुकसानदायक

इस घटते हुए एक्टिविटी ग्राफ के कारण लोगों में तरह तरह की बीमारियां होने लगी हैं. ऐसे में डाइबिटीज या मधुमेह ने लोगों को सबसे ज्यादा अपना शिकार बनाया है.

Updated on: 25 Feb 2019, 03:56 PM

नई दिल्ली:

आज की बिजी लाइफस्टाइल में हेल्थ रिलेटेड इशू आना बहुत ही आम बात है. आज लोगों के पास खेलकूद करने या आउटडोर गेम खेलने के लिए टाइम नहीं रहता है. आपका सबसे ज्यादा समय मोबाइल फोन में ही बीत जाता है. इस घटते हुए एक्टिविटी ग्राफ के कारण लोगों में तरह तरह की बीमारियां होने लगी हैं. ऐसे में डाइबिटीज या मधुमेह ने लोगों को सबसे ज्यादा अपना शिकार बनाया है. डॉक्टर्स डायबिटीज के मरीजों को हमेशा स्ट्रिक्ट डायट प्लान पर चलने की सलाह देते हैं लेकिन ज्यादातर लोग इस तरह के डायटप्लान को अपने जिंदगी में नहीं उतार पाते. डायबिटीज के मरीजों को एक बात हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए कि वे जो भी खाएं उसका ग्लाइसेमिक इंडेक्ट GI वैल्यू कम हो, आसानी से पच जाए, बॉडी में धीरे-धीरे अब्जॉर्ब हो और खून में ब्लड ग्लूकोज का स्तर संतुलित रहे। हम आपको बता रहे हैं कि डायबिटीज से पीड़ित लोगों को मीठे के अलावा किन फूड आइटम्स से दूर रहना चाहिए

क्या ना खाएं

अगर आपको डायबिटीज है तो आपको इन व्यंजनों से बचकर रहना चाहिए.

1-बीफ - बीफ में सैच्युरेटेड फैट पाया जाता है. अगर डायबिटीज के मरीज इसे खाते हैं तो उन्हें दिल से जुड़ी बीमारियां का शिकार भी हो सकते हैं. इस तरह के खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. इसकी जगह में आप फिश या चिकन कम मात्रा में ले सकते हैं.


2-व्हाइट पास्ता - आजकल ज्यादातर लोगों को व्हाइट पास्ता काफी पसंद आता है लेकिन आपको बता दें कि यदि आप एक डायबिटिक पेशेंट हैं तो ये आपको नुकसान कर सकता है. इस तरह के खाने में ज्यादा मात्रा में कार्बोहाईड्रेट पाया जाता है जो आपको नुकसान करेगा.


3- फ्लेवर्ड योगर्ट- अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो फ्लेवर्ड योगर्ट से दूरी बनाने में ही भलाई है. प्लेन योगर्ट में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो कि डायबीटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन फ्लेवर्ड योगर्ट में यह नहीं पाया जाता जिससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है. इसकी बजाय आप शुगर फ्री ग्रीक योगर्ट खा सकते हैं, टाइप 2 डायबीटीज के मरीजों के लिए यह काफी अच्छा भी है.


4- केक, पेस्ट्री और फास्ट फूड जैसे आइटम - केक और पेस्ट्री जैसे आइटम भी आपको डायबीटीज में नुकसान कर सकते हैं. डायबीटीज के मरीजों को एक बात हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए कि वे जो भी खाएं उसका ग्लाइसेमिक इंडेक्ट GI वैल्यू कम हो, आसानी से पच जाए, बॉडी में धीरे-धीरे अब्जॉर्ब हो और खून में ब्लड ग्लूकोज का स्तर संतुलित रहे. इस तरह के फूड आइटम्स से भी आपको बच कर रहने की जरूरत है.

5- समोसा और पकौड़ा - डायबिटीज में तली भुनी चीजें भी नहीं खानी चाहिए. इससे आपके शरीर का फैट कंट्रोल में रहेगा .