logo-image

जानिए छठ पूजा का स्पेशल प्रसाद ठेकुआ बनाने की विधि

छठ पूजा के अवसर पर प्रसाद के रूप में ठेकुआ विशेष रुप से बनाया जाता है। दूसरे शब्दों में कहें तो ठेकुआ ही छठ पूजा का प्रमुख प्रसाद है।

Updated on: 24 Oct 2017, 06:00 AM

नई दिल्ली:

आज छठ पूजा का पहला दिन है। आज नहाय-खाय के साथ महापर्व छठ शुरू हो जाएगा। व्रती सुबह स्नान करने के बाद चावल, चने की दाल और कद्दू की सब्जी ग्रहण करेंगे। बुधवार को खरना होगा। इस दिन व्रती पूरे दिन निर्जला उपवास के बाद शाम को पूजा-अर्चना के बाद खीर और रोटी का प्रसाद ग्रहण करेंगे।

गुरुवार को 24 घंटे उपवास के बाद शाम को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। शुक्रवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के बाद यह महापर्व समाप्त हो जाएगा।

छठ पूजा के अवसर पर प्रसाद के रूप में ठेकुआ विशेष रुप से बनाया जाता है। दूसरे शब्दों में कहें तो ठेकुआ ही छठ पूजा का प्रमुख प्रसाद है। आपको बता दें कि ठोककर बनाने के कारण ही इसे ठेकुआ कहा जाता है। ठेकुआ से ही भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है और प्रसाद के रूप में इसे बांटा जाता है।

ठेकुआ बनाने की सामग्री

1. 1 किलो गेहूं का आटा
2. 300 ग्राम गुड़
3. आधा कप कद्दूकस किया हुआ नारियल
4. 10 इलायची का पाउडर या कूटा हुआ
5. तलने लायक रिफायंड या घी
6. किशमिश

ठेकुआ बनाने की विधि

1-सबसे पहले एक बर्तन में गुड़ को लेकर भिगों दें ताकि वह आटा के साथ गूंथने लायक हो जाए।

2-अब किसी अन्य बर्तन में आटा निकालें और इसमें नारियल, इलायची और किशमिश डालकर अच्छे से मिलाएं।

3-भिगोए हुए गुड़ के पानी को छलनी से छान लें और उसी पानी से आटा गूथें।

4-गूंथे हुए आटे की छोटी-छोटी लोई बनाएं और फिर इस लोई को ठेकुआ के सांचे में रखकर बनाएं। ठेकुआ का सांचा अलग-अलग डिजाइन में भी बाजार में मिल जाएगा।

अब कढाई में तेल या घी अच्छी तरह से तेज आंच पर गर्म करें। तेल के गर्म हो जाने के बाद आंच कम करके कढाई में और सांचे में बनाए हुए ठेकुआ को डालें और हल्के ब्राउन (भूरे) रंग होने तक पलटते रहें।
उसके बाद भूरे होने के बाद कढाई से ठेकुआ निकालें।

और पढ़ें: कपिल की 'फिरंगी' का नया पोस्टर लॉन्च, इस तारीक को आएगा ट्रेलर