logo-image

Vrat Recipes: नवरात्रि के व्रत में बनाएं ड्राई फ्रूट्स आलू लच्छा नमकीन, पढ़ें रेसिपी

ड्राई फ्रूट नमकीन व्रत के लिए झटपट से बन जाने वाली नमकीन है, जिसे आप कभी भी खा सकते हैं.

Updated on: 02 Apr 2019, 02:47 PM

नई दिल्ली:

नवरात्र (Navratri 2019) की शुरूआत 6 अप्रैल से हो रही है. इन दिनों में फलाहारी पकवानों की डिमांड बढ जाती है. इस दौरान बहुत से लोग 9 दिन तक व्रत रखते हैं. इनमें से कुछ लोग तो सिर्फ फलाहार करते हैं लेकिन जो लोग व्रत के दौरान फल के अलावा आलू भी खाते हैं. आज हम आपको व्रत वाली ड्राई फ्रूट नमकीन की रेसिपी बता रहे हैं. ड्राई फ्रूट नमकीन व्रत के लिए झटपट से बन जाने वाली नमकीन है, जिसे आप कभी भी खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Vrat Recipes: नवरात्र में बनाएं व्रत की ये आलू से बनी टेस्टी रेसिपी

आवश्यक सामग्री - (Ingredients for Aloo Laccha Dry Fruits Namkeen)

  • आलू - 4 (कद्दूकस किए हुए)
  • मखाना - 2 कप
  • सुखा नारियल - 2 कप (बारीक कटा)

यह भी पढ़ें- नवरात्र के व्रत में बनाएं ये साबूदाने की झटपट बनने वाली रेसिपी

  • मूंगफली के दाने - 1 कप (130 ग्राम)
  • बादाम - 10-12
  • काजू - 12-15
  • किशमिश - 12-15
  • साबूदाना - ½ कप

यह भी पढ़ें- घर में बनाएं बाजार जैसी मूंग दाल नमकीन, पढ़ें रेसिपी

सेंधा नमक - 3 छोटी चम्मच

काली मिर्च - 1 छोटी चम्मच

मूंगफली का तेल - तलने के लिए

आलू ड्राई फ्रूट्स नमकीन विधि

यह भी पढ़ें- Energy Drinks: गर्मी के मौसम में सुबह-सुबह बनाएं छाछ की ये टेस्टी रेसिपी

आलू को कद्दूकस करके इसके लच्छे तैयार कर लीजिए. साबुदाना में 1 चम्मच पानी डाल कर इन्हें अच्छे से मिक्स कर लीजिए. आलू लच्छों को तलने के लिए पैन में तेल डालकर गरम कीजिए. अब गरम तेल जितने लच्छे एक बार में आ जाएं डाल कर सेक लीजिए. आलू लच्छा के गोल्डन ब्राउन होने पर इन्हें छलनी में निकाल लें. अब आलू लच्छा को पेपर नेपकिन पर डाल दीजिए जिससे की बचा हुआ तेल यह पेपर सोख ले. सारे आलू लच्छा को इसी तरह तल कर निकाल लीजिए.

साबूदाना तलने के लिए मीडियम गरम तेल में डाल दीजिए. साबूदाना को थोड़ा-थोडा़ चलाते हुए तल लाजिए. साबूदाना लगभग 5 मिनिट में तल जाएगा. इन्हें भी छलनी में निकाल लीजिए और प्लेट में रख दीजिए.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में स्टाइल और कम्फर्ट एक साथ चाहिए तो चुनें ये फैब्रिक्स

धीमी आंच पर बादाम को गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए. बादाम को सिकने में 1 मिनिट का समय लगेगा. बादाम सिक जाने पर इन्हें भी छलनी में निकाल कर प्लेट पर रख लीजिए. काजू को भी मध्यम धीमी आंच पर सिकने के लिए तेल में डालें. काजू को हल्का सा कलर चेंज होने तक सेक लीजिए. इन्हें भी छलनी में निकाल कर प्लेट पर रखें.

मूंगफली को भी मध्यम-धीमी आंच पर हल्का सा कलर चेंज होने तक तल लीजिए. नारियल को कम गरम तेल में तलने के लिए डालें और लगातर चलाते हुए हल्का सा कलर चेंज होने तक इसे तल लीजिए.

यह भी पढ़ें- Breakfast Recipe: नाश्ते में बनाएं ये पोहा से बनी स्वादिष्ट डिश, पढ़ें रेसिपी

अब कढा़ई में 2-3 चम्मच तेल डाल कर मखाने डाल दीजिए. धीमी मध्यम आंच पर मखाने को लगातार चलाते हुए हल्का सा कलर चेंज होने तक रोस्ट कर लीजिए. अब सभी चीजों को एक साथ मिला लें साथ में साबूदाना, किशमिश और आलू लच्छा को भी डाल दीजिए. अब इसमें सेंधा नमक और काली मिर्च पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. व्रत के लिए नमकीन बनकर तैयार है . नमकीन को ठंडा हो जाने के बाद किसी भी एयर टाइट कंटेनर में डाल कर स्टोर कर सकते हैं.