जिम जाने से पहले और बाद में ले सकते हैं ये जूस, मिलेगी भरपूर एनर्जी

क्या आपको पता है कि बॉटल में आने वाला एनर्जी ड्रिंक आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

  |   Updated On : June 28, 2018 02:21 PM

नई दिल्ली:  

क्या आपको पता है कि बॉटल में आने वाला एनर्जी ड्रिंक आपको नुकसान पहुंचा सकता है। अनियंत्रित मात्रा में कैफीन औऱ नुकसानदायक सामग्रियों से भरपूर यह ड्रिंक आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इस जगह आप घर के बने नैचुरल एनर्जी ड्रिंक्स से ले सकते है। जिनमें आपको शरीर के लिए जरूरी प्राकृतिक शुगर, एंटीऑक्सीडेंट और डाइटरी फाइबर मिल जाएंगे, जो आपके शरीर को ऊर्जावान और स्वास्थ्य को ठीक रखेंगे।

 

चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस

हर मौसम में आसानी से मिल जाने वाला चुकंदर का सेवन अक्सर सलाद में किया जाता है। इसके सेवन से खून की मात्रा बढ़ती है। पर क्या आपको मालूम है कि इसका सेवन वर्कआउट सेशन से पहले और बाद में करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। जी हां, चुकंदर बहुत सारे पोषण से भरपूर होता है। आप चुकंदर का जूस बना कर पी सकते है।

चिया बेरी जूस

चिया बेरी जूस

बेरी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है और यह प्राकृतिक शुगर का भी अच्छा स्रोत भी होता है। वहीं चिया के बीज में प्रोटीन और हेल्दी फैट्स पाये जाते है। जो वर्कआउट सेशन के बाद आपके शरीर को जरुरी पोषण देते है।

नारियल पानी

नारियल पानी

नारियल पानी प्राकृतिक रूप से आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। सह आपके शरीर में नमक की मात्रा को पूरा करता है और इलेक्ट्रोलाइट एकाग्रता का संतुलन बनाता है। नारियल भी प्राकृतिक शुगर और हेल्दी फैट्स का अच्छा स्रोत होता है।

संतरे का जूस

संतरे का जूस

संतरे के जूस में नींबू मिलाकर पीना चाहिए। यह विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत होता है। जो कि प्राकृतिक शुगर से भरपूर होता है और शरीर में ग्लूकोज की जरूरत को पूरा करता है, जो वर्कआउट से पहले आपको चाहिए होता है। ऐसे में जिम जाने के आधे से एक घंटे पहले इस जूस का सेवन करना चाहिए।

अनार का जूस

अनार का जूस

जिम जाने से करीब 30 मिनट पहले अनार के जूस में शहद डाल कर पीये। ये आपके शरीर को एक्टिव रखता है। इसमें मौजूद फ्लेवेनॉइड्स, फेनॉलिक्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स आपके शरीर में ऊर्जा को बनाए रखते है।

First Published: Thursday, June 28, 2018 02:03 PM

RELATED TAG: Post-workout Energy Drinks,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो