Fifa World Cup 2018: शीर्ष स्थान के साथ ग्रुप दौर का अंत करना चाहेंगी उरुग्वे-रूस की टीम

फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुकीं मेजबान रूस और उरुग्वे ग्रुप-ए के अपने अंतिम मुकाबले में सोमवार को समारा एरिना में आमने-सामने होंगी।

  |   Updated On : June 24, 2018 04:48 PM
उरुग्वे टीम (फोटो- फीफा ट्वीटर)

उरुग्वे टीम (फोटो- फीफा ट्वीटर)

समारा:  

फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुकीं मेजबान रूस और उरुग्वे ग्रुप-ए के अपने अंतिम मुकाबले में सोमवार को समारा एरिना में आमने-सामने होंगी। दोनों टीमों की कोशिश ग्रुप दौर का अंत पहले स्थान के साथ करने की होगी।

रूस ने सभी को हैरान करते हुए अपनी शुरुआती दो मुकाबले जीत पहली बार अंतिम-16 में प्रवेश किया है। वहीं उरुग्वे ने भी अपने दोनों मुकाबलों में जीत हासिल करते हुए नॉकआउट दौर का टिकट कटाया।

दोनों टीमों के छह-छह अंक हैं लेकिन गोल अंतर के मामल में रूस आगे है और इसलिए पहले स्थान पर कायम है।

इस ग्रुप की बाकी दो टीमें मिस्र और सऊदी अरब पहले ही अगले दौर की दौड़ से बाहर हो गई हैं। दोनों का मुकाबला भी सोमवार को खेला जाना है, लेकिन इस मैच में कोई भी जीते यह रूस और उरुग्वे की स्थिति को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे।

यह मैच दो ग्रुप-ए की दो मजबूत टीमों के बीच होगा। रूस ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है उसकी उम्मीद किसी ने नहीं की थी। टीम बेहद आक्रामक होकर खेली है और उसकी रणनीति को भेद पाना किसी के लिए आसान नहीं रहा है।

वो पूरी तैयारी से मैदान पर उतरती है। यह बात मिस्र के खिलाफ खेले गए मैच से सामने आई जब उसने मिस्र के स्टार खिलाड़ी मोहम्मद सलाह को खुल कर नहीं खेलने दिया और अपने डिफेंस को भी मजबूत किया।

और पढ़ें: FIFA World Cup 2018, Poland vs Columbia : अंतिम 16 की रेस में बने रहने के लिए जीत ही एकमात्र विकल्प 

रूस, उरुग्वे के खिलाफ भी पूरी तैयारी से उतरेगी। उरुग्वे का दारोमदार लुइस सुआरेज पर होगा और रूस का कोचिंग स्टाफ उनके खिलाफ रणनीति तैयार कर चुका होगा।

वहीं उरुग्वे की बात की जाए तो उसकी आक्रमण पंक्ति अपनी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई। दो मैेचों में टीम ने सिर्फ दो गोल किए हैं। हालांकि उसका डिफेंस अच्छा कर रहा है।

रूस के खिलाफ उसे अपने डिफेंस पर ही ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि मेजबान पहले मिनट से ही आक्रामक खेल रहे हैं। ऐसे में डिएगो गोडिन के कंधों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है।

आक्रामण पंक्ति का दारोमदार सुआरेज पर ही रहेगा। वह दो मैचों में सिर्फ एक गोल ही कर पाए हैं। उनकी कोशिश अपने खाते में और गोल डालने की होगी। एडिसन कवानी को गोल करने के मौके तो मिले लेकिन वो उन्हें भुना नहीं पाए हैं।

टीमें:-

उरुग्वे:- गोलकीपर : मार्टिन कम्पाना, फनाडरे मुस्लेरा, मार्टिन सिल्वा।

डिफेंडर: मार्टिन सेसेरस, सेबेस्टियन कोएट्स, जोस मारिया गिमेंज, डिएगो गोडिन, मेक्सिमिलियानो पीयरा, गेस्टन सिल्वा, गुइलेरमो वरेला।

मिडफील्डर: जिर्योजियन डी एरास्कीटा, रोड्रिगो बेंटाकुर, डिएगो लेक्जेल्ट, नाहितन नांदेज, क्रिस्टियन रोड्रिगेज, कार्लोस सांचेज, लुकास टोरीयरा, मेटियास वेसीनो, जोनाथन यूरेताविस्कय।

फारवर्ड: एडिंसन कवानी, मेक्सिमिलियानो गोमेज, लुइज सुआरेज, क्रिस्टियन स्टॉनी।

रूस:- गोलकीपर: इगोर एकिन्फीव, व्लादिमीर गैबुलोव, एंड्री ल्यूनेव।

डिफेंडर: व्लादिमीर ग्रेनाट, रुस्लान कंबोलोव, फेडर कुद्रीशोव, इल्या कुटेपोव, आंद्रे सेम्योनोव, इगोर स्मोलनिकोव, मारियो फर्नाडेज।

मिडफील्डर: युरी गाजिंस्की, एलेक्जेंडर गोलोविन, एलन ड्झागोव, युरी झिर्कोव, रोमन जोबिन, डालेर कुज्येव, एंटोन मिरंचुक, एलेक्जेंडर सामेडोव, एलेक्जेंडर ताश, डेनिस चेरीशेव।

फॉरवर्ड: अर्टयोम डज्युबा, एलेक्सी मिरांचुक, फेडर स्मोलोव।

और पढ़ेंः FIFA World Cup 2018 England vs Panama : अंतिम-16 में जाने की कोशिश में होगी इंग्लैंड

First Published: Sunday, June 24, 2018 04:14 PM

RELATED TAG: Fifa World Cup 2018, Uruguay Vs Russia, Match Preview,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो