फीफा विश्व कप 2018 : स्पेन ने रोमांचक मुकाबले में ईरान को 1-0 से हराया

स्पेन ने रूस में जारी फीफा विश्व कप के ग्रुप बी के एक रोमांचक मुकाबले में बुधवार देर रात ईरान को 1-0 से शिकस्त दी।

  |   Updated On : June 21, 2018 08:13 AM

कजान:  

स्पेन ने रूस में जारी फीफा विश्व कप के ग्रुप बी के एक रोमांचक मुकाबले में बुधवार देर रात ईरान को 1-0 से शिकस्त दी। मैच का एकमात्र गोल स्ट्राइकर डिएगो कोस्टा ने किया और स्पेन को विश्व कप के 21वें संस्करण की पहली जीत दिलाई।

कजान ऐरेना में खेले गए इस मुकाबले में ईरान ने रक्षात्मक रूप से शानदार प्रदर्शन किया और स्पेन के गेंद पर बेहतर नियंत्रण के बावजूद उनके फारवर्ड खिलाड़ियों को अपने बॉक्स में अधिक जगह नहीं दी।

स्पेन को नौवें मिनट में बॉक्स के बाहर बाएं फ्लेंक पर फ्री-किक मिली। मिडफील्डर डेविड सिल्वा ने बेहतरीन क्रॉस दिया लेकिन बॉक्स में कोई भी खिलाड़ी गेंद के पास नहीं पहुंच पाया।

2010 फीफा विश्व का खिताब जीतने वाली स्पेन ने अपने स्वाभाविक खेल को जारी रखा। 25वें मिनट में टीम को बॉक्स के बाहर 30 गज की दूरी से फ्री-किक पर गोल करने का मौका मिला लेकिन ईरान के गोलकीपर अली बिरेवांड ने सिल्वा के शॉट को आसानी से रोक लिया।

मैच के 30वें मिनट में स्पेन ने ईरान के बॉक्स में एक बार फिर खलबली मचाई। सिल्वा ने छह गज की दूरी से बाइसाइकिल किक लगाकर पहला गोल करने का प्रयास किया लेकिन वह गेंद को गोलपोस्ट के ऊपर से मार बैठे।

ईरान को 36वें मिनट में मैच का पहला कॉर्नर मिला। हालांकि, वे स्पेन के डिफेंस को भेदने में कामयाब नहीं हो पाए।

स्पने ने दूसरे हाफ में भी अपने दमदार प्रदर्शन को जारी रखा। मैच के 50वें मिनट में मिडफील्डर सर्गियो बुस्क्वेट्स ने बॉक्स के बाहर से जोरदार शॉट लगाया लेकिन बिरेवांड ने अपने बाईं ओर कूदते हुए शानदार बचाव किया।

इसके चार मिनट बाद, स्पेन के सबसे अनुभवी खिलाड़ी आंद्रेस इनिएस्ता ने बॉक्स के अंदर मौजूद स्ट्राइकर कोस्टा को पास दिया जिन्होंने गेंद को गोल में डालकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी।

ईरान को 61वें मिनट में गोलपोस्ट से लगभग 30 गज की दूरी पर फ्री-किक मिली।

इसे भी पढ़ेंः 100वें मैच में सुआरेज का गोल, उरुग्वे की दूसरी जीत

ईरान के खिलाड़ी ने बॉक्स के अंदर बेहतरीन क्रॉस दिया और सईद एजातोलाही गेंद को गोल में डालने में कामयाब रहे। रेफरी ने वीएआर की मदद ली जिसमें यह पाया गया कि क्रॉस के दौरान एक खिलाड़ी ऑफ साइड था जिसके कारण ईरान को गोल नहीं दिया गया।

मैच के 83वें मिनट में ईरान को बराबरी का गोल दागने का शानदार मौका मिला। बाएं फ्लेंक से वाहिद अमिरी ने बॉक्स में दमदार क्रॉस दिया लेकिन मेहदी तरेमी हेडर से गेंद को गोल में नहीं डाल पाए।

स्पेन ग्रुप बी के अपने अगल मुकबाले में सोमवार को मोरक्को से भिड़ेगी जबकि ईरान का सामना पुर्तगाल से होगा।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

First Published: Thursday, June 21, 2018 08:05 AM

RELATED TAG: Iran, Spain, Fifa World Cup 2018, 2018,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो