logo-image

Fifa World Cup 2018: क्वार्टर फाइनल के लिए रूस से भिड़ेगा स्पेन

मेजबान रूस फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में आज प्री-क्वार्टर फाइनल में अपने से मजबूत टीम स्पेन के खिलाफ लुज्निकी स्टेडियम में उतरेगा।

Updated on: 01 Jul 2018, 04:09 PM

रूस:

मेजबान रूस फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में आज प्री-क्वार्टर फाइनल में अपने से मजबूत टीम स्पेन के खिलाफ लुज्निकी स्टेडियम में उतरेगा। जीत हासिल करने वाली टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंचेगी जबकि हारने वाली टीम का सफर खत्म हो जाएगा।

रूस ने पहले मैच में साउदी अरब को 5-0 से मात दी थी। उसके बाद मिस्र को भी हराया था। उसे हालांकि अपने आखिरी ग्रुप मैच में उरुग्वे के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

इस हार से उसे सबक तो मिला होगा और अपनी गलतियों में सुधार कर वह स्पेन के सामने उतरना चाहेगी। इस विश्व कप में अभी तक रूस की ताकत आक्रमण पंक्ति रही है जिसने दनादन गोल बरसाएं हैं।

स्पेन के सामने यह आक्रमण पंक्ति कितनी कारगर साबित होगी यह देखना दिलचस्प होगा। रूस का अटैक उसके स्टार स्ट्राइकर डेनिस चेरिशेव पर निर्भर है जो इस विश्व कप में अभी तक तीन गोल कर चुके हैं जबकि एक में उन्होंने असिस्ट किया है।

रूस के सामने कार्वहल, पिके जैसे डिफेंडर हैं जिन्हें भेद पाना आसान नहीं होगा। वहीं रूस के डिफेंस को भी चौकन्ना रहने की जरूरत है। उरुग्वे के अटैक ने उसे कमजोर साबित किया था और स्पेन का अटैक उरुग्वे से बेहतर है।

और पढ़ेंः बैडमिंटन: मलेशिया ओपन के सेमीफाइनल में थमा भारत का सफर, सिंधु और श्रीकांत हारे

रूस का अटैक में डिएगो कोस्टा, सिल्वा, लुकास जैसे नाम शामिल हैं। वहीं मिडफील्डर आंद्रे इनिएस्ता और सिल्वा भी रूस के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

टीमें :

स्पेन :

गोलकीपर : डेविड डि गिया, पेपे रियना, केपा अरीर्जाब्लागा।

डिफेंडर : जॉर्डी आल्बा, नाचो मोनरियल, अल्वारो ऑडरियोजोला, नाचो फर्नाडीज, दानी कार्वाहाल, जेरार्ड पिके, सर्जियो रामोस, सेजार अजपिलिकुएटा।

मिडफील्डर : सर्जियो बुस्क्वेट्स, इस्को, थियागो अल्कांत्रा, डेविड सिल्वा, आंद्रेस इनिएस्ता, साउल निगुएज, कोके।

फारवर्ड : मार्को असेंसियो, इयागो, डिएगो कोस्टा, रोर्डिगो मोरेनो, लुकस वाजक्वेज।

रूस:

गोलकीपर : इगोर एकिन्फीव, व्लादिमीर गैबुलोव, एंड्री ल्यूनेव।

डिफेंडर : व्लादिमीर ग्रेनाट, रुस्लान कंबोलोव, फेडर कुद्रीशोव, इल्या कुटेपोव, आंद्रे सेम्योनोव, इगोर स्मोलनिकोव, मारियो फनार्डेज।

मिडफील्डर: युरी गाजिंस्की, एलेक्जेंडर गोलोविन, एलन ड्झागोव, युरी झिर्कोव, रोमन जोबिन, डालेर कुज्येव, एंटोन मिरंचुक, एलेक्जेंडर सामेडोव, एलेक्जेंडर ताश, डेनिस चेरीशेव।

फॉरवर्ड : अर्टयोम डज्युबा, एलेक्सी मिरांचुक, फेडर स्मोलोव।

और पढ़ेंः फीफा विश्व कप 2018: नॉकआउट राउंड के हाई प्रोफाइल मुकाबले में आज आमने-सामने होगी अर्जेंटीना और फ्रांस