Fifa World Cup 2018: पुर्तगाल ने ईरान से ड्रॉ खेलकर प्री-क्वार्टर फाइनल में किया प्रवेश

पुर्तगाल ने रिकार्दो क्वारेसमा के शानदार गोल की बदौलत रूस में जारी फीफा विश्व कप में सोमवार देर रात खेले गए ग्रुप बी के एक रामांचक मुकाबले में ईरान से 1-1 से ड्रॉ खेला।

  |   Updated On : June 26, 2018 07:18 AM
पुर्तगाल ने प्री-क्वार्टर फाइनल में किया प्रवेश (फोटो- फीफा ट्वीटर)

पुर्तगाल ने प्री-क्वार्टर फाइनल में किया प्रवेश (फोटो- फीफा ट्वीटर)

मॉर्डोविया:  

पुर्तगाल ने रिकार्दो क्वारेसमा के शानदार गोल की बदौलत रूस में जारी फीफा विश्व कप में सोमवार देर रात खेले गए ग्रुप बी के एक रामांचक मुकाबले में ईरान से 1-1 से ड्रॉ खेला।

इस ड्रॉ के साथ ही पुर्तगाल ने ग्रुप स्तर के तीन मैचों में पांच अंक हासिल किए और तालिका में दूसरे पायदान पर रहते हुए टूर्नामेंट के अंतिम-16 में जगह बनाई जबकि ईरान तीन मैचों में केवल चार अंक ही हासिल कर पाया। ईरान तालिका में तीसरे पायदान पर रहा।

मॉर्डोविया ऐरेना में खेले गए इस मुकाबले में ईरान के लिए एकमात्र गोल करीम अंसारीफर्द ने किया।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नेतृत्व में पिछले दो मैचों की तरह इस मैच में पुर्तगाल ने तेज शुरुआत की और तीसरे मिनट में ही रोनाल्डो को बॉक्स के अंदर बाईं छोर से गोल करने का मौका मिला। रोनाल्डो ने अच्छा प्रयास किया लेकिन वह गेंद को गोल में नहीं डाल पाए।

मैच की शुरुआत में ही गोल करने का मौक मिलने के बाद पुर्तगाल के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ा और उन्होंने ईरान के डिफेंस एवं मिडफील्ड पर दबाव बनाया। 16वें मिनट में पुर्तगाल को बॉक्स के बाहर फ्री-किक मिली, हालांकि रोनाल्डो अपनी टीम को बढ़त नहीं दिला पाए।

शुरुआती हमलों के बाद ईरान की टीम संभली और गेंद पर बेहतर नियंत्रण बनाने का प्रयास किया। 19वें मिनट में ईरान के खिलाड़ी ने मिडफील्डर अलिरेजा जाहांबख्श को पुर्तगाल के बॉक्स में बेहतरीन पास दिया लेकिन वह गेंद तक पहुंच पाते इससे पहले गोलकीपर रुई पैट्रीसियो ने अपनी जगह से आगे आकर अपनी टीम को पहला खाने से बचाया।

और पढ़ेंः Fifa World Cup : सऊदी अरब ने मिस्र को 2-1 से हराया

पहला हाफ समाप्त होने से कुछ की कगार पर था कि 45वें मिनट में पुर्तगाल के मिडफील्डर रिकार्दो क्वारेसमा बॉक्स के दाएं छोर से शानदार गोल दागते हुए अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी।

पुर्तगाल ने दूसरे हाफ की भी दमदार शुरुआत की और 50वें मिनट में ईरान के खिलाड़ी ने रोनाल्डो को बॉक्स में गिरा दिया। रैफरी ने वीएआर की मदद ली और पुर्तगाल को पेनाल्टी देने का निर्णय लिया, हालांकि रोनाल्डो पेनाल्टी को गोल में बदलने में कामयाब नहीं हो पाए। ईरान के गोलकीपर अलीरेजा बेइरानवांड ने अपने बाईं ओर कूदते हुए शानदार बचाव किया।

पुर्तगाल को ताहफे में पेनाल्टी देने के बाद ईरान की टीम संभली। ईरान के फारवर्ड खिलाड़ियों ने अपने खेल को बेहतर किया लेकिन पुर्तगाल के बॉक्स में उन्हें अधिक जगह नहीं मिली जिसके कारण 72वें मिनट में समन गोद्दोस ने 20 गज की दूरी से बराबरी का गोल करने का प्रयास किया लेकिन वह गेंद को गोलपोस्ट के ऊपर मार बैठे।

मैच समाप्त होने से पहले इंजुरी टाइम (93वें मिनट) में रैफरी ने एक बार फिर वीएआर की मदद ली और इस बार ईरान को पेनाल्टी मिली। करीम अंसारीफर्द ने गेंद को गोल में डालकर मैच को बराबरी पर ला खड़ा किया। हालांकि, यह ड्रॉ ईरान को प्री-क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंचा पाया।

विश्व कप के प्री-क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल का मुकाबला शनिवार को उरुग्वे से होगा।

और पढ़ेंः Fifa World Cup 2018: मोरक्को से ड्रॉ खेलकर स्पेन ने प्री-क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

First Published: Tuesday, June 26, 2018 07:13 AM

RELATED TAG: Fifa World Cup 2018, Portugal, Pre Quarter Final, Portugal Draw From Iran, Portugal Football Team,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो