logo-image

FIFA WORLD CUP 2018: लगातार दूसरे खिताब के लक्ष्य के साथ मेक्सिको से भिड़ेगा जर्मनी

मौजूदा विजेता जर्मनी अपने खिताब को बचाने के अभियान में फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के पहले मैच में रविवार को दक्षिण अमेरिकी देश मेक्सिको से भिड़ेगा।

Updated on: 16 Jun 2018, 04:38 PM

मास्को:

मौजूदा विजेता जर्मनी अपने खिताब को बचाने के अभियान में फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के पहले मैच में रविवार को दक्षिण अमेरिकी देश मेक्सिको से भिड़ेगा।

जर्मनी ने 2014 में ब्राजील में खेले गए विश्व कप में अर्जेटीना को मात देकर खिताब अपने नाम किया था। चार बार कि विजेता को इस बार भी खिताब की प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

जर्मनी ने क्वालीफाइंग दौर में शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी 10 मैच जीते थे। इन मैचों में उसने सिर्फ 10 गोल खाए थे। उसने पिछले साल कन्फेडेरेशन कप भी अपने नाम किया था, लेकिन उसकी हालिया फॉर्म संतोषजनक नहीं रही है।

कोच जोएचिम लोव की यह टीम अपने पिछले छह अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सिर्फ एक जीत हासिल कर पाई है वो भी सऊदी अरब जैसी टीम के खिलाफ। इस टीम को हाल ही में विवाद का सामना भी करना पड़ा है।

टीम के दो बड़े खिलाड़ियों- इल्के गुंडोगेन और मेसुट ओजिल को तुर्की के राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद माहौल गरमा गया था और टीम के रूस पहुंचने तक भी यह विवाद हवा में था।

इन सबसे परे हालांकि जर्मनी का इस बार भी अंतिम-4 में जाना तय माना जा रहा है और मैक्सिको के खिलाफ उसे जीत का प्रबल दावेदार भी माना जा रहा है। जर्मनी ने कन्फेडेरेशन कप में मेक्सिको को 4-1 से मात दी थी।

और पढ़ें: Fifa World Cup 2018: आत्मघाती गोल से ईरान को मिली विश्व कप की दूसरी जीत

वहीं मेक्सिको की बात की जाए तो दक्षिण अमेरिका की इस टीम ने अपने अंतिम छह विश्व कप में हमेशा अंतिम-16 में प्रवेश किया है। जर्मनी को अगर मात देनी है तो मैक्सिको को अपन खेल में तेजी लानी पड़ेगी।

टीम का दारोमदार टीम के शीर्ष स्कोरर जेवियर हर्नाडेज पर होगा। टीम के कोच ने दोस्ताना मैचों में अपने सभी पत्ते नहीं खोले थे इसलिए यह कह पाना मुश्किल है कि वह किस रणनीति के साथ मैदान पर उतरेंगे।

टीमें:

जर्मनी

गोलकीपर: मैनुअल नॉयर, मार्क आंद्रे टेर स्टीगन, केविन ट्रैप

डिफेंडर: जेरोम बाआटेंग, मैथियास गिंटर, जोनास हेक्टर, मैट्स हुमेल्स, जोशुआ किमिच, मार्विन प्लेटनहाडर्ट, एंटोनियो रुडिगेर, निकाल्स सुले

मिडफील्डर: जुलियान ब्रेंडट, जुलियान ड्रेक्सल, लियोन गोरेत्स्क, इलाके गुंडोगन, सामी खेदीरा, टोनी क्रूस, मेसुट ओजिल, सेबेस्टियन रूडी

स्ट्राइकर: मारियो गोमेज, थॉमस मुलर, मार्को रेउस और टीमो वॉर्नर।

मेक्सिको:

ग्वीलेर्मो ओचोआ, जेसुस कोरोना, अल्फ्रेडो तालावेरा, डिएगो राएस, हेक्टर मोरेनो, मिगुएल लेउन, कार्लोस सेल्सेडो, एडसन अल्वारेज, नेस्टर अराजुओ, जेसुस गलाडरे, हुगो अयाला, राफेल माक्र्वेज, जोनाथन दोस सांतोस, आंद्रेस गुआडार्डो, हेक्टर हरेरा, मार्को फाबियान, जेवियर अक्वीनो, जोनाथन गोंजालेज, जेसुस मोलीना, टेकाटीटो कोरोना, इर्विग लोजानो, चिचारितो हनार्देज, राउल जिमेनेज, कार्लो वेला, जेवियर अकीनो, जुर्गेन डाम और गियोवानी डोस सांतोस।

और पढ़ें: Fifa World Cup 2018: रोनाल्डो की हैट्रिक, स्कोर 3-3 से बराबर