Fifa World Cup : कोरिया ने जर्मनी को 2-0 से हराकर शान से विदाई ली

मौजूदा विजेता जर्मनी फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में ग्रुप-एफ के अपने अगले मैच में आज कजान एरिना में दक्षिण कोरिया के खिलाफ उतरेगी।

  |   Updated On : June 27, 2018 09:34 PM

नई दिल्ली:  

मौजूदा विजेता जर्मनी फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में ग्रुप-एफ के अपने अगले मैच में आज कजान एरिना में दक्षिण कोरिया के खिलाफ उतरेगी।

ग्रुप स्तर पर जर्मनी भले ही दूसरे स्थान पर हो, लेकिन उसके लिए नॉकआउट दौर में स्थान हासिल करना उसके आखिरी ग्रुप मैच पर ही नहीं, बल्कि स्वीडन और मेक्सिको के बीच खेले जाने वाले दूसरे ग्रुप मैच पर भी निर्भर करता है।

स्वीडन और जर्मनी की टीमें नॉक आउट दौर के लिए एक ही नांव पर सवार हैं। दोनों के ही तीन-तीन अंक हैं और दोनों ही टीमों ने दो गोल किए हैं और दो गोल खाए हैं। ऐसे में इन दोनों में से अपने ग्रुप मैच में जीतने वाली टीम ही अंतिम-16 दौर में प्रवेश हासिल कर पाएगी।

जर्मनी को अगर अपने विश्व कप खिताब की उम्मीदों को जिंदा रखना है, तो उसे अपने आखिरी ग्रुप मैच में दक्षिण कोरिया के खिलाफ न केवल जीत हासिल करनी होगी, बल्कि अधिक गोल भी करने होगे। इस बीच, उसे दक्षिण कोरिया की टीम से एक भी गोल खाने से बचना होगा।

दक्षिण कोरिया के खिलाफ अंतिम ग्रुप मैच मौजूदा विजेता जर्मनी के लिए मुश्किल नहीं माना जा सकता है, क्योंकि दक्षिण कोरिया की टीम ने एक भी मैच में जीत हासिल नहीं की है और वह पहले ही विश्व कप से बाहर हो चुकी है। इस मैच में उसका लक्ष्य जीत के साथ सम्मानपूर्वक अपने विश्व कप अभियान का समापन करना होगा।

चार बार विश्व चैम्पियन जर्मनी ने मेक्सिको के खिलाफ पहले मैच में मिली हार से दूसरे मैच में अपने खेल में सुधार कर स्वीडन के खिलाफ जीत हासिल की थी।

जर्मनी और स्वीडन दोनों ही नॉक आउट दौर में प्रवेश की राह में खड़ी हैं। अगर दोनों ही टीमें अपने-अपने मैच में एक ही स्कोर के साथ जीत हासिल करती हैं, तो ऐसे में जर्मनी के पास आगे बढ़ने का बेहतरीन मौका होगा। क्योंकि अंत में जर्मनी और स्वीडन के बीच हुए मैच की विजेता टीम को नॉक आउट में जगह मिलेगी।

स्वीडन इस बात से भलिभांति परिचित है। ऐसे में वह किसी भी तरह से अपने मैच में जीतने और जर्मनी से बेहतर परिणाम हासिल करने की कोशिश करेगा। इसलिए, जर्मनी के सामने आखिरी मैच की चुनौती करो या मरो के मुकाबले से कम नहीं है।

Live अपडेट्स

#अंतिम पलों कोरिया ने गोल कर दिया और इसके बाद एक और गोल दाग दिया। जर्मनी के लिए अब अगले दौर में जाना नामुमकिन।

#दूसरे हाफ का खेल शुरू हो गया है

#पहला हाफ खत्म, जर्मनी -दक्षिण कोरिया का स्कोर 0-0

# जर्मनी लगातार कोशिश करता हुआ लेकिन साउथ कोरिया ने रक्षात्मक रवैया अपना रखा है। मैच के 28 मिनट खत्म हो गए हैं। स्कोर 0-0

कोरिया के जुंग को यलो कार्ड दिखाया गया

# पहले हाफ का खेल शुरू हो गया है। स्कोर 0-0

# दोनों टीमें मैदान पर आ गई है। राष्ट्रगान चल रहा है।

जर्मनी की शुरुआती लाइनअप : 1 मैनुएल नूएर, 3 जोनास हेक्टर, 5 मैट्स हमेल्स, 6 सामी खेदिरा, 8 टोनी क्रूस, 9 टिमो वेर्नर 10 मेसुत ओजिल, 11 मार्को रीयूस, 14 लियोन गोरेट्ज्का,  15 निक्लास सुइले, 18 जोसुआ किमिच

#साउथ कोरिया की शुरुआती लाइनअप - 23 एच जो (गोल कीपर), 2 वाई ली, 5 की सुंग-युंग, 7 एचएम सन, 13 जे सी कू, 14 हांग चुल 15 जोंग सेंग-हाईओन, 17 जेएस ली, 18 मून सेन, 19 वाइजी किम, 20 एचएश जैंग

# मैच अब से कुछ ही देर में शुरू होगा। 

First Published: Wednesday, June 27, 2018 06:28 PM

RELATED TAG: Fifa World Cup 2018, Germany, South Korea,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो