Fifa world cup 2018 Score England vs Tunisia: इंग्लैंड ने ट्यूनिशिया को 2-1 से हराया

पिछले विश्व कप में ग्रुप चरण और यूरो 2016 में दूसरे राउंड में बाहर होने वाली वाली इंग्लैंड की टीम इस बार फीफा विश्व कप के ग्रुप-जी के एक मुकाबले में आज ट्यूनीशिया के खिलाफ होने वाले मैच में जीत के साथ टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत करना चाहेगी।

  |   Updated On : June 19, 2018 07:19 AM

नई दिल्ली:  

पिछले विश्व कप में ग्रुप चरण और यूरो 2016 में दूसरे राउंड में बाहर होने वाली वाली इंग्लैंड की टीम इस बार फीफा विश्व कप के ग्रुप-जी के एक मुकाबले में आज ट्यूनीशिया के खिलाफ होने वाले मैच में जीत के साथ टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत करना चाहेगी। टूर्नामेंट में इंग्लैंड की टीम तीसरी सबसे युवा टीम है। टीम के प्रमुख कोच गैरेथ साउथगेट ने उम्मीदों को कम करने के लिए अपना पूरा प्रयास किया है।

ब्राजील में पिछले विश्व कप में ग्रुप चरण और यूरो 2016 में दूसरे राउंड में बाहर होने वाली कप्तान हेरी के की इंग्लैंड की टीम से प्रशंसकों को कुछ ज्यादा उम्मीदें नहीं हैं।

इंग्लैंड की टीम में इस समय कोई बड़ा नाम नहीं है। लेकिन खिलाड़ियों के बीच एकता की भावना है और कोच साउथगेट भी इस बात को समझते हैं।

नाइजीरिया और कोस्टा रिका के खिलाफ दोस्ताना मुकाबलों में मिली जीत से टीम का मनोबल ऊंचा है। टीम में कई सारे खिलाड़ी आक्रामक हैं। इनमें कप्तान हेरी केन और रहीम के फ्रंट से शुरू करने की उम्मीद है तो वहीं जेसे लिनगार्ड डेले एली उनके पीछे खेल सकते हैं।

साउथगेट को उम्मीद है कि हेरी मेगयूरे और किरेन ट्रिप्यिर अपने फार्म में लौट सकते हैं। इसके अलावा चेल्सी के अनुभवी डिफेंडर गैरी काहिल और मेनचेस्टर युनाइटेड के एश्ले यंग के भी फार्म में आने की उम्मीद है।

दूसरी तरफ अगर ट्यूनीशिया की बात करें तो टीम अपना पांचवां विश्व कप खेल रही है लेकिन वह कभी भी ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ पाई है।

ट्यूनीशिया ने पांच बार के अपने विश्व कप के 12 मुकाबलों में केवल एक बार जीत दर्ज की है। ट्यूनीशिया को यह जीत 1978 के विश्व कप में मेक्सिको के खिलाफ मिली थी। फुटबाल के सबसे बड़े विश्व मंच पर किसी भी अफ्रीकी टीम की यह सबसे पहली जीत थी।

ट्यूनीशिया विश्व के क्वालीफाइंग राउंड में अपराजित रही है। हाल ही में खेले गए दोस्ताना मैचों में उसने ईरान और कोस्टा रिका को हराया था जबकि यूरोपियन चैंपियन पुर्तगाल से उसने ड्रॉ खेला था। लेकिन टीम को स्पेन के हाथों 1-0 से मात खानी पड़ी थी।

इंग्लैंड और ट्यूनीशिया 1998 में फ्रांस में एक-दूसरे के खिलाफ आमने सामने हुई थी जब इंग्लैड ने उसे 2-0 से हराया था। हालांकि टीम में इस बार सुपर स्टार खिलाड़ियों की कमी है जो उसे जीत दिला सके।

ट्यूनीशिया में स्थानीय खिलाड़ियों की भरमार है। टीम में मिडफील्डर यूसुफ मसकनी और ट्यूनीशिया लीग में सर्वाधिक गोल करने वाले ताहा यासिन खनेसी भी नहीं हैं। दोनों खिलाड़ी चोटिल हैं।डिफेंडर सियाम बेन यूसुफ का टीम में अहम रोल होगा क्योंकि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आक्रामक खिलाड़ियों में से एक हैं और टीम को उनसे काफी उम्मीदें होंगी।

Live अपडेट्स

इंग्लैंड ने ट्यूनिशिया को 2-1 से हराया

# 91वें मिनट में हैरी केन ने हेडर के साथ इंग्लैंड के लिए किया दूसरा गोल

# 79वें मिनट में इंग्लैंड को मिला फ्री-किक, रहीम स्टर्लिंग फायदा नहीं उठा पाए, गोलपोस्ट के ऊपर से निकल गई गेंद

67वें मिनट में रहीम स्टर्लिंग बाहर, मार्कस रशफोर्ड मैदान में।

# इंग्लैंड को मिली फ्री किक, ट्रिपपीयर फ्री किक का फायदा नहीं उठा पाए

# इंग्लैंड को मिला पांचवा कॉर्नर, पर कोई फायदा नहीं

दूसरे हाफ में खेल की गति धीमी हो गई है। इंग्लैंड ने एक कॉर्नर हासिल किया लेकिन कोई लाभ नहीं। यासीन मरिया के बचाव के दौरान हैरी केन गिर गए, पेनल्टी नहीं दी गई।

# 60 मिनट का खेल समाप्त, स्कोर 1-1 से बराबर

# ट्यूनीशिया ने किया पहला गोल, स्कोर 1-1 से बराबर

# इंग्लैंड ने किया पहला गोल, स्कोर 1-0। हैरी केन ने गोल किया है।

इंग्लैंड की शुरुआती लाइनअप : 1 जॉर्डन पिकफोर्ड, 2 केली वॉकर, 5 जॉन स्टोंस, 6 हैरी मैगुइरे, 7 ट्रिपपीयर, 8 जेसी लिंगार्ड, 9 जॉर्डन हैंडरसन, 10 डेल एली, 12 एशले यंग, 18 रहीम स्टर्लिंग, 20 हैरी केन

ट्यूनीशिया की शुरुआती लाइनअप - 22 मौज हसन, 2 यासीन मरिया, 4 सैम बेन यूसुफ, 8 डायलन ब्रॉन, 9 अली मालौल, 10 इलियास स्खिरी, 11 ऐनिस बदरी, 12 फेर्जानी सासी, 13 फखरेद्दीन बेन यूसुफ, 17 वबीबी खजरी, 23 नैम स्लिटी

# इंग्लैंड -ट्यूनीशिया का मैच शुरू, स्कोर 0-0

First Published: Monday, June 18, 2018 10:51 PM

RELATED TAG: Fifa World Cup 2018, Live Score, England, Tunisia, Fifa Live,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो